scriptमाकन से बोले कांग्रेस नेता , विधायकों को जिलाध्यक्ष बनाया तो संगठन कौन चलाएगा | Congress leader said, who run organization if MLA district president | Patrika News

माकन से बोले कांग्रेस नेता , विधायकों को जिलाध्यक्ष बनाया तो संगठन कौन चलाएगा

locationजयपुरPublished: Jul 11, 2021 10:28:31 am

Submitted by:

rahul

राजस्थान में जिलाध्यक्षों की नियुकित् को लेकर पार्टी में घमासान छिड़ गया है।

jaipur

ajay makan – govind dotasara

जयपुर। राजस्थान में जिलाध्यक्षों की नियुकित् को लेकर पार्टी में घमासान छिड़ गया है। संगठन के नेताओं ने विधायकों को जिलाध्यक्ष बनाने को लेकर अपना विरोध जताया है और कहा है कि यदि इन्हें मौका दे दिया तो ये विधायकी छोडकर संगठन कैसे चला पाएंगे। इसलिए संगठन के नेताओं को ही जिलाध्यक्ष बनाया जाना चाहिए ताकि वे पूरी ताकत के साथ संगठन को मजबूत बनाकर उसे चला सके।
प्रभारी माकन से मिले कई नेता— पार्टी सूत्रों के अनुसार प्रभारी अजय माकन से कल कई पूर्व विधायकों और पार्टी के पूर्व पदाधिकारियों ने मुलाकात की थी। इनमें पूर्व मंत्री और हवामहल से दो बार विधायक रहे बृजकिशोर शर्मा, नागौर से जाकिर गैसावत, पार्टी के पूर्व प्रदेश महामंत्री गिरिराज गर्ग आदि शामिल थे। इनमें से कुछ नेताओं ने माकन से कहा बताया कि विधायकों को जिलाध्यक्ष नहीं बनाया जाना चाहिए। क्यों कि विधायक अपने विधानसभा क्षेत्र में व्यस्त् रहता है। प्रतिदिन जनता से मिलकर उनकी समस्याओं को लेकर जन सुनवाई करनी होती है। जब विधानसभा सत्र चल रहा होता है तो वह और ज्यादा व्यस्त हो जाते है। ऐसे में वे संगठन को पूरा समय नहीं दे पाएंगे।
संगठन के पुराने नेताओं को दें मौका — नेताओं ने माकन से ये भी कहा बताया कि संगठन में बीस साल से ज्यादा काम कर चुके नेताओं को जिलाध्यक्ष बनाने का मौका मिलना चाहिए। जिलाध्यक्ष पार्टी का चेहरा होता है इसलिए वो संगठन को पूरा समय देगा तो पार्टी मजबूत हो सकेगी। इसलिए ऐसे नेताओं की सूची बनानी चाहिए। साथ ही जिलों में सोशल इंजीनियरिंग को भी ध्यान में रखना चाहिए। इससे सभी वर्ग संतुष्ट हो पाएंगे।
जयपुर के दोनों अध्यक्षों के लिए विधायकों की दावेदारी— जयपुर शहर और जयपुर देहात के जिलाध्यक्ष बनने के लिए कई विधायक दौड लगा रहे है। इनमें जयपुर शहर में ही किशनपोल से विधायक अमीन कागजी, आदर्श नगर से विधायक रफीक खान जिलाध्यक्ष बनना चाह रहे हैं और इसके लिए लॉबिग भी कर रहे है वहीं हारे हुए प्रत्याशी सीताराम अग्रवाल, लोकसभा चुनाव लड़ चुकी ज्योति खंडेलवाल भी जिलाध्यक्ष के लिए मैदान में है।
इन नेताओं की भी दावेदारी— विधायकों को छोड़कर जो अन्य नेता जयपुर शहर जिला कांग्रेस अध्यक्ष बनने के लिए मजबूत दावेदारी कर रहे है। इन्हें संगठन का अनुभव भी है। उनमें पार्टी नेता आर आर तिवाडी, सुनील शर्मा, के के हरितवाल, विक्रम सिंह शेखावत, गिर्राज खंडेलवाल, शंकर डंगायच आदि है। वहीं देहात में विधायक गोपाल मीणा, इन्द्रराज गुर्जर, पार्टी के पूर्व प्रदेश महामंत्री सत्येन्द्र भारदाज, पूर्व विधायक गंगासहाय शर्मा,मनीष यादव आदि नेता जिलाध्यक्ष के लिए मजबूत दावेदार है। पार्टी यदि जयपुर शहर में किसी ब्राहम्ण नेता का जिलाध्यक्ष नहीं बनाती है तो देहात में ब्राहम्ण नेता को मौका मिल सकता है।
जिलाध्यक्षों के लिए पैनल पहुंचे— पार्टी ने जिला प्रभारियों से जिला अध्यक्षों के लिए पैनल मांगे थे। इसमें इन्हें तीन नाम का पैनल भेजना था। पार्टी को ये पैनल मिल गए है और अब इन पर मंथन कर जिलाध्यक्षों के नामों को अंतिम रूप दिया जाएगा। माना जा रहा है कि इसी माह के अंत तक इनकी नियुक्ति कर दी जाएगी। इनमें नामों को लेकर जिलों के वरिष्ठ नेताओं से भी राय ली जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो