scriptकांग्रेस संगठन चुनाव का कार्यक्रम घोषित, 1 नवंबर से चलेगा सदस्यता अभियान | Congress organization election schedule announced in aicc | Patrika News

कांग्रेस संगठन चुनाव का कार्यक्रम घोषित, 1 नवंबर से चलेगा सदस्यता अभियान

locationजयपुरPublished: Oct 16, 2021 06:24:09 pm

Submitted by:

firoz shaifi

-16 अप्रैल से 21 मई 2022 को ब्लॉक अध्यक्षों और पीसीसी मेंबर के होंगे चुनाव,पीसीसी अध्यक्ष और कार्यकारिणी के चुनाव 21 जुलाई से 20 अगस्त के बीच होंगे, 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव

जयपुर। लंबे समय के बाद कांग्रेस में शीर्ष स्तर से लेकर निचले स्तर तक संगठन चुनाव कराने का रास्ता साफ हो गया है। शनिवार को दिल्ली में हुई कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में कांग्रेस संगठन के चुनाव कराने का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। इसमें ब्लॉक अध्यक्ष से लेकर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव कार्यक्रम घोषित किया गया है। संगठन चुनाव कार्यक्रम घोषित होने से यह भी साफ हो गया कि अब कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी संगठन चुनाव के जरिए चुना जाएगा। हालांकि इसके लिए अभी 1 साल का इंतजार करना होगा।

1 नवंबर से शुरू होगा सदस्यता अभियान
वहीं संगठन चुनाव के तहत पार्टी का देश भर में कांग्रेस सदस्यता अभियान 1 नवंबर से शुरू होगा जो 31 मार्च 2022 तक चलेगा। इसमें 5 रुपए फीस देकर कांग्रेस के सदस्य सदस्य बनेंगे। उसके बाद जिला कमेटियों को 1 अप्रैल से लेकर 15 अप्रैल 2022 तक प्राथमिक सदस्यों की सूची जारी करनी होगी ,साथ ही चुनाव लड़ने वाले योग्य सदस्यों की सूची जारी करनी होगी।

16 अप्रैल को होगा ब्लॉक अध्यक्ष और पीसीसी मेंबर्स का चुनाव
इधर 16 अप्रैल से लेकर 31 मई 2022 तक ब्लॉक अध्यक्षों और पीसीसी मेंबर का चुनाव कराया जाएगा। इसके बाद 1 जून से लेकर 20 जुलाई 2022 तक जिलाध्यक्षों, उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष और जिला कार्यकारिणी के चुनाव होंगे।

21 जुलाई से पीसीसी अध्यक्ष के चुनाव का कार्यक्रम
दूसरी ओर जिलाअध्यक्षों और जिला कार्यकारिणी के चुनाव के बाद 21 जुलाई से 20 अगस्त 2022 के बीच प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष, प्रदेश कार्यकारिणी और एआईसीसी मेंबर के चुनाव कराए जाएंगे और उसके बाद 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होगा।

इस तरह होगा पीसीसी-एआईसीसी अध्यक्ष का चुनाव
प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष के चुनाव में पीसीसी मेंबर्स की ही भाग लेते हैं, तो वहीं राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव में एआईसीसी और पीसीसी मेंबर्स ही भाग लेते हैं। प्रदेश में ब्लॉक, जिला और प्रदेश लेवल पर चुनाव संपन्न होने के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव में अधिकांशतः सर्वसम्मति बनाकर फैसला आलाकमान पर छोड़ा जाता है, अगर सर्वसम्मति नहीं बनती है तो फिर राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव में एआईसीसी और पीसीसी मेंबर्स वोटिंग के जरिए अध्यक्ष का चुनाव करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो