केंद्र की आरक्षण विरोधी नीतियों के खिलाफ कांग्रेस का हल्ला बोल, देशभर में प्रदर्शन

राजस्थान में हर जिला मुख्यालयों पर होगा प्रदर्शन, जयपुर कलेक्ट्रेट पर दोपहर 12 बजे होगा प्रदर्शन, गहलोत, पांडे और पायलट भी होंगे शामिल

जयपुर। एससी-एसटी और ओबीसी आरक्षण को लेकर घमासान तेज हो गया है। कांग्रेस ने केंद्र की मोदी सरकार पर सुनियोजित तरीके से देश में आरक्षण समाप्त करने का आरोप लगाते हुए उसके खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। इसके विरोध में कांग्रेस आज देशव्यापी आंदोलन कर रही है।

प्रदेश में सभी जिला मुख्यालयों में केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया जाएगा। राजधानी जयपुर में भी दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सर्किल पर धरना-प्रदर्शन किया जाएगा। धरने में प्रदेश प्रभारी अविनाश पाण्डे, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, सहप्रभारी विवेक बंसल, तरूण कुमार सहित विधायक और मंत्रिमंडल के सदस्य भी शामिल होंगे।

इसके अलावा जयपुर शहर और जयपुर देहात के कार्यकर्ताओं और नेताओं को भी धरने के लिए आमंत्रित किया गया है। धरने प्रदर्शन के बाद राष्ट्रपति के नाम राज्यपाल को ज्ञापन दिया जाएगा।

दरअसल दिनों सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि सरकारी नौकरियों में प्रमोशन के लिए कोटा या आरक्षण की मांग करना मौलिक अधिकार नहीं है,जिसके बाद इस मामले को लेकर देशभर में हल्ला मचा हुआ है। कांग्रेस का आरोप है बीजेपी सरकार ने आरक्षण के संबध में में अदालत में मजबूत पैरवी नहीं की इससे बीजेपी का दलित विरोधी चेहरा सामने आता है।


प्रदर्शन के लिए दिए गए थे निर्देश
केंद्र के कथित आरक्षण विरोधी नीतियों के खिलाफ कांग्रेस के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री केसी वेणुगोपाल ने पार्टी की सभी राज्य इकाइयों और अग्रिम संगठनों के लिए एक सर्कुलर भी जारी किया था।

सर्कुलर में वेणुगोपाल ने कहा था कि भाजपा एससी, एसटी और ओबीसी के आरक्षण के प्रावधानों पर विभिन्न बयानों और कार्रवाइयों के जरिए पिछले कई सालों से व्यवस्थित तरीके से हमले कर रही है।इस एजेंडे को आगे बढ़ाते हुए भाजपा सरकार ने अब सुप्रीम कोर्ट में असंवैधानिक रुख अपनाया है।हमारी पार्टी ने तय किया है कि भाजपा को बेनकाब किया जाए और एससी, एसटी और ओबीसी के संवैधानिक अधिकारों के लिए 16 फरवरी को प्रदर्शन किया जाए।

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned