scriptCongress's online membership campaign is not successful in Rajasthan | राजस्थान में सफल नहीं हो पा रहा कांग्रेस का ऑनलाइन सदस्यता अभियान, कार्यकर्ताओं की ऑफलाइन में दिलचस्पी | Patrika News

राजस्थान में सफल नहीं हो पा रहा कांग्रेस का ऑनलाइन सदस्यता अभियान, कार्यकर्ताओं की ऑफलाइन में दिलचस्पी

जिलाध्यक्षों, विधायकों मंत्रियों और कार्यकर्ता ऑनलाइन के बजाए ऑफलाइन मेंबरशिप को दे रहे तवज्जो, 1 नवंबर को शुरू हुआ था कांग्रेस का सदस्यता अभियान 31 मार्च 2022 तक चलेगा

जयपुर

Published: November 18, 2021 11:39:34 am

जयपुर। कांग्रेस की राष्ट्रव्यापी सदस्यता अभियान की लॉन्चिंग 1 नवंबर से शुरू हो चुकी है। इस बार सदस्यता अभियान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही रखा गया है, लेकिन राजस्थान कांग्रेस में ऑनलाइन सदस्यता अभियान दम तोड़ता हुआ नजर आ रहा है, कांग्रेस कार्यकर्ता और नेताओं की ऑनलाइन अभियान में कोई रुचि नहीं दिख रही है।

pcc jaipur
pcc jaipur

अधिकांश कांग्रेस कार्यकर्ता मंत्री-विधायक ऑफलाइन सदस्यता अभियान को ही ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं। प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय से प्रतिदिन सदस्यता अभियान की डायरियां प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय से कार्यकर्ता लेकर जा रहे हैंं, जिससे कांग्रेस का ऑनलाइन सदस्यता अभियान गति नहीं पकड़ पा रहा है।

डिजिटल फॉर्मेट से अवगत नहीं हैं नेता और कार्यकर्ता
सूत्रों की माने तो ऑनलाइन की बजाए ऑफलाइन मेंबरशिप अभियान को तवज्जो देने के पीछे एक वजह यह भी है कि कांग्रेस के अधिकांश कार्यकर्ताओं और नेता डिजिटल मेंबरशिप फॉरमेट से अवगत नहीं है और नहीं सोशल मीडिया फ्रेंडली हैं जिसके चलते कार्यकर्ता ऑनलाइन फॉर्म सबमिट करने की बजाए ऑफलाइन ही सदस्यता कर रहे हैं।

चर्चा यह भी है कि 1 नवंबर को जब ऑनलाइन और ऑफलाइन अभियान शुरू किया गया था तब प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय की ओर से भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं को डिजिटल फॉर्मेट की जानकारी भी नहीं दी गई थी कि डिजिटल फॉर्मेट में किस प्रकार से आवेदन करना है जिसके चलते डिजिटल फॉर्मेट को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ता असमंजस में थे।

31 मार्च तक चलेगा सदस्यता अभियान
इधर 1 नवंबर को शुरू हुआ और कांग्रेस का सदस्यता अभियान 31 मार्च 2022 तक चलेगा। इन 5 माह में प्रदेश कांग्रेस का 10 लाख सदस्य बनाने का टारगेट है जिसके तहत प्रदेश की हर विधानसभा क्षेत्र में कम से कम 5000 सदस्य के लक्ष्य रखा गया है।

फॉर्मेट में बने हैं 10 नियम
वहीं कांग्रेस के सदस्य बनने के लिए 10 नियमों की पालना करनी होगी। जिसमें मादक पेय और नशीले पदार्थों से दूर रहने, खादी पहनने, 18 साल से अधिक उम्र की आयु, सामाजिक भेदभाव हटाने, धर्म जाति भेदभाव नहीं करने, समाज विश्वास पैदा करना, निर्धारित सीमा से अधिक जायदाद नहीं होना, धर्मनिरपेक्षता-समाजवाद और जनतंत्र के सिद्धांतों विश्वास रखना जैसे कई नियम हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Corona Vaccine: वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस, कोरोना से ठीक होने के कितने महीने बाद लगेगा टीकाGood News: प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस बने माता-पिता, एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर कर फैंस को बताया- बेबी आया है...यूपी की हॉट विधानसभा सीट : गुरुओं की विरासत संभालने उतरे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादवक्या चुनावी रैलियों पर खत्म होंगी पाबंदियां, चुनाव आयोग की अहम बैठक आजदेश विरोधी कंटेंट के खिलाफ सरकार की बड़ी कार्रवाई, 35 यूट्यूब चैनल किए ब्लॉकमंत्री ने किया दावा कहा- राज्य की खनन नीति देश में बनेगी मिसालभिलाई में ईंट से सिर कुचलकर युवक की हत्या, रातभर ठंड में अकड़ा शव, पास में मिली शराब की बोतल और पर्चीथाने से सौ मीटर दूरी पर युवक की चाकू से गोदकर हत्या, इधर पत्नी का गला घोंट स्वयं फांसी पर झूल गया पति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.