पंचायत चुनाव पर कांग्रेस का यू टर्न, बिना सिंबल चुनाव के पक्ष में नहीं विधायक

अब सिंबल पर ही चुनाव कराने की तैयारी, पार्टी के विधायकों से की गई थी रायशुमारी , पंचायत-जिला परिषदों की तारीखों का हुआ ऐलान

By: firoz shaifi

Published: 25 Oct 2020, 10:25 AM IST

जयपुर। पंचायत और जिला परिषदों के चुनाव में प्रदेश कांग्रेस ने यू टर्न लिया है। कांग्रेस के यू टर्न के बाद अब जिला परिषदों और पंचायत समितियों के चुनाव सिंबल पर ही कराए जाएंगे। चुनाव तारीखों के ऐलान के बाद प्रदेश कांग्रेस ने इसकी तैयारियां भी शुरू कर दी है।

दरअसल इस बार सरकार की मंशा पंचायतों और जिला परिषदों के चुनाव ग्राम पंचायतों की तरह बिना सिंबल कराए जाने की थी। इसे लेकर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधायकों से रायशुमारी भी की थी।

बताया जाता है कि रायशुमारी के दौरान पार्टी के अधिकांश विधायक बिना सिंबल चुनाव कराए जाने के पक्ष में नहीं थे, विधायकों ने इस पर अपनी आपत्ति भी दर्ज कराई थी। जिसके बाद प्रदेश कांग्रेस को इस मामले में यू टर्न लेना पड़ा। प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को भी कहना पड़ा कि जिला परिषदों और पंचायतों के चुनाव पार्टी सिंबल पर ही होंगे।

प्रत्याशी चयन के लिए पर्यवेक्षक होंगे तैनात
बताया जाता है कि जिला परिषदों और पंचायत समिति में प्रधान और जिला परिषद सदस्यों के लिए प्रत्याशियों का चयन जल्द ही किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश कांग्रेस की ओर से पर्यवेक्षकों की तैनाती भी की जाएगी जो विधायकों और स्थानीय नेताओं से राय मशवरा कर संभावित उम्मीदवाारों के पैनल बनाकर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय को भेजेंगे, जहां इन नामों पर मुहर लगाई जाएगी।

चार नवंबर से शुरू होंगे नामांकन दाखिल
प्रदेश के 21 जिलों में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के चार चरणों में कराए जाएंगे। प्रथम चरण में 23 नवंबर, द्वितीय चरण में 27 नवंबर, तृतीय चरण में 1 दिसंबर और चतुर्थ चरण में 5 दिसंबर को मतदान होगा।


चुनाव के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 9 नवंबर दोपहर 3 बजे तक है, जबकि 11 नवंबर दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। प्रदेश के अजमेर, चूरू, नागौर, बांसवाडा, डूंगरपुर, पाली, बाड़मेर, हनुमानगढ़, प्रतापगढ़, भीलवाड़ा, जैसलमेर, राजसमंद, बीकानेर, जालौर, सीकर, बूंदी, झालावाड़, टोंक, चित्तौड़गढ़, झुंझुनूं और उदयपुर जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव होंने हैं।

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned