scriptCongress SC Department will launch Indira Shakti App women's safety | महिला सुरक्षा को लेकर इंदिरा शक्ति एप लॉन्च करेगा कांग्रेस एससी विभाग | Patrika News

महिला सुरक्षा को लेकर इंदिरा शक्ति एप लॉन्च करेगा कांग्रेस एससी विभाग

इंदिरा शक्ति एप के जरिए पीड़ित महिला और लड़कियों को तुरंत मिलेगी सहायता, 8 मार्च को विश्व महिला दिवस के मौके पर जयपुर में होगा एप लॉन्च

जयपुर

Updated: February 26, 2022 04:48:44 pm

जयपुर। देशभर में महिलाओं के साथ छेड़खानी, दुष्कर्म और प्रताड़ना के लगातार बढ़े रहे मामलों के बाद अब महिला सुरक्षा को लेकर कांग्रेस संगठन ने खुद मैदान में उतरने की तैयारी कर ली है। महिलाओं की सुरक्षा को लेकर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी अनुसूचित जाति (एससी) विभाग इंदिरा शक्ति एप के नाम से मोबाइल एप लॉन्च कर रहा है।

 Indira Shakti App
Indira Shakti App

8 मार्च को विश्व महिला दिवस के मौके पर कांग्रेस ए

एससी विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश लिलोठिया इंदिरा शक्ति एप को जयपुर में लांच करेंगे। इस बारे में आज मीडिया को जानकारी देते हुए कांग्रेस एससी विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश लिलोठिया ने बताया की विश्व महिला दिवस के मौके पर इंदिरा शक्ति एप लॉन्च कर रहे हैं। यह देशव्यापी कार्यक्रम है लेकिन इससे पहले राजस्थान में लॉन्च किया जा रहा है।

कैंडल मार्च और प्रोटेस्ट से काम नहीं चलेगा
कांग्रेस एससी विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश लिलोठिया ने कहा कि आज देश भर में हर 2 घंटे में किसी न किसी महिला के साथ बलात्कार, दुष्कर्म और उत्पीड़न के मामले सामने आते हैं। अब खाली कैंडल मार्च निकालने से या प्रोटेस्ट करने से उसका समाधान नहीं होगा, बल्कि कोई न कोई समाधान निकालना पड़ेगा। इसी कड़ी में एससी विभाग ने इंदिरा शक्ति एप तैयार करवाया है जिसके जरिए महिलाओं को तुरंत मदद मिलेगी।

इस तरह काम करेगा ऐप
राजेश लिलोठिया ने बताया कि इंदिरा शक्ति एप को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करने के बाद कोई भी लड़की उस ऐप में चार टेलीफोन नंबर फीड कर सकेगी और दुर्भाग्य से अगर उसके साथ कभी कोई घटना घटती है तो उस लड़की या महिला को केवल 5 सेकंड के लिए इंदिरा शक्ति मोबाइल एप का वॉल्यूम 5 सेकंड की दबाना होगा, जिससे उस ऐप में दर्ज 4 नंबरों पर लोकेशन के साथ मैसेज पहुंच जाएगा।

अगर लड़की ने अपने माता- पिता, भाई या पति के नंबर फीड किए हैं तो वह मैसेज लोकेशन के साथ उन तक पहुंच जाएगा और वह तुरंत उस लड़की या महिला की सहायता के लिए पहुंच जाएंगे। उन्होंने कहा इसके अलावा हमने महिलाओं को सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग देने की योजना भी बनाई है कि महिलाएं किस प्रकार से अपनी आत्मरक्षा कर सकती हैं। इसकी भी ट्रेनिंग महिलाओं को दी जाएगी।

केंद्र में मनुवादियों की सरकार
कांग्रेस एससी विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने केंद्र की मोदी सरकार को मनुवादियों की सरकार करार देते हुए कहा कि जब से केंद्र में मोदी सरकार आई है तब से महिलाओं पर अत्याचार के मामले बढ़ गए हैं। मोदी सरकार के लिए न महिलाओं की कोई इज्जत है न कुछ अधिकार हैं न कोई भावना है। इसीलिए महिलाओं की रक्षा के लिए कांग्रेस पार्टी को आगे आना पड़ा है।

दलितों पर अत्याचार चिंता का विषय
देश के दूसरे राज्यों के साथ ही राजस्थान में भी दलित अत्याचार के बढ़ रहे मामलों के सवाल पर राजेश लिलोठिया ने कहा कि यह चिंता का विषय है, इसके लिए हमने सद्भावना मंच बनाए, जिससे सभी वर्गों के लोगों को शामिल किया है। अगर किसी के साथ कोई घटना घटती है तो सद्भावना कमेटी फील्ड के पास जाकर उसकी समस्याओं का समाधान करेगी।

संगठन को फिर से खड़ा करेंगे
राजेश लिलोठिया ने कहा कि कांग्रेस एससी विभाग का संगठन राजस्थान में फिलहाल भंग है लेकिन कार्यकर्ताओं और नेताओं से अगर वार्ता करके फिर से राजस्थान में एससी विभाग के संगठन को खड़ा किया जाएगा। उन्होंने गहलोत सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि सरकार ने बजट में सभी वर्गों का ध्यान रखा है और खासकर कर्मचारियों को पुरानी पेंशन का लाभ देकर देश भर में एक सकारात्मक संदेश दिया है।

इससे पहले राजेश लिलोठिया के जयपुर पहुंचने पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया। कांग्रेस ओबीसी विभाग के राष्ट्रीय कॉर्डिनेटर तनवीर खान, घूमंतु अर्द्ध घमंतु बोर्ड के पूर्व चेयरमैन गोपाल कैशावत और कांग्रेस ओबीसी विभाग के प्रदेश संयोजक राजेंद्र सेन ने भी मौजूद रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद : वाराणसी कोर्ट की कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, शुक्रवार को होगी सुनवाईअमृतसर से ISI के दो जासूस गिरफ्तार, पाकिस्तान भेजते थे भारतीय सेना से जुड़ी खुफिया जानकारीहरियाणा के झज्जर में फुटपाथ पर सो रहे मजदूरों को ट्रक ने कुचला, 3 की मौत 11 घायलभाजपा राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक : आज जयपुर आएंगे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, एयरपोर्ट से कूकस तक 75 स्वागत द्वार तैयारBharatpur Road Accident: भीषण सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत, मचा हाहाकारLPG Price Hike Today: घरेलू गैस की कीमत 3.50 रुपए बढ़े, कमर्शियल सिलेंडर पर 8 रुपए का इजाफाIPL के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा, इन टीमों के बिना खेला जाएगा प्लेऑफपोर्नोग्राफी मामले में व्यवसायी राज कुंद्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का भी मामला दर्ज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.