कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी ने लिया जमीनी फीडबैक

देर रात तक चलता रहा मिलने मिलाने का दौर

By: firoz shaifi

Published: 24 Jul 2018, 12:06 PM IST

जयपुर। इस साल के आखिर में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट वितरण के लिए बनाई गई स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्यों ने दिनभर टिकटार्थियों से अलग-अलग मुलाकात कर ग्राउंड रिपोर्ट ली। खासाकोठी में सोमवार रात 11 बजे तक टिकटार्थियों की भीड़ लगी रही और मिलने-मिलाने का सिलसिला चलता रहा। हालांकि स्क्रीन कमेटी की चेयरमैन कुमारी शैलजा तो शाम सात बजे ही दिल्ली के लिए रवाना हो गई थी, लेकिन कमेटी के दो सदस्य शाकिर सनादी और ललितेश त्रिपाठी दिनभर टिकटार्थियों से मिलते रहे।

स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्यों ने टिकटार्थियों से क्षेत्र के जातिगत समीकरणों, पिछले विधानसभा चुनाव में हार और इस बार जीत का क्या फॉर्मूला रहेगा, इस पर सवाल किए। वहीं स्क्रीनिंग कमेटी ने टिकटार्थियों से खुद के अलावा क्षेत्र में दूसरे सक्रिय दूसरे नेताओं के बारे में भी फीड बैक लिया कि अगर उनको टिकट दिया गया तो उनकी जीत का आधार क्या होगा। हर एक सीट पर निगाहें स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्यों के पास प्रदेश की सभी 200 सीटों के आंकड़े भी नजर दिखे।

जिस विधानसभा क्षेत्र का टिकटार्थी कमेटी के सदस्यों के पास जाता, कमेटी के सदस्य उसी सीट के आंकड़े अपने सामने रखकर टिकटार्थी के सवाल जवाब करते।इससे पहले स्कीनिंग कमेटी के सदस्यों, प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट के बीच बंद कमरे में करीब एक घंटे चुनावी तैयारियों को लेकर चर्चा हुई।

गौरतलब है कि स्क्रीनिंग कमेटी की घोषणा के बाद कमेटी का ये पहला प्रदेश दौरा था। कमेटी के अभी कई दौरे और होने हैं। कमेटी प्रत्येक विधानसभा सीट पर तीन-तीन संभावित प्रत्याशियों के पैनल तैयार कर एआईसीसी को सौंपेगी।
ओबीसी वर्ग पर कांग्रेस की नजर
प्रदेश के 52 फीसदी अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी)से जुड़ी विभिन्न जातियों को लुभाने के लिए कांग्रेस ने कवायद शुरू कर दी है। कांग्रेस ने इसके लिए अपने ओबीसी नेताओं को फील्ड में उतार दिया है, जो ओबीसी जातियों के बीच जाकर उन्हें कांग्रेस की रीति नीतियों और ओबीसी जातियों के लिए कांग्रेस सरकारों की ओरसे पूर्व में किए गए कार्यों की जानकारी देंगे। इसी को लेकर 28 जुलाई को कांग्रेस ओबीसी विभाग की प्रदेश कार्यकारिणी और जिलाध्यक्षों की बैठक आयोजित होने जा रही है।

प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय दोपहर 12 बजे आयोजित होने वाली इस बैठक में ओबीसी विभाग के प्रदेश प्रभारी अभिमन्यू राव, प्रदेशाध्यक्ष श्रवण तंवर मौजूद रहेंगे। बताया जाता है कि प्रदेश कार्यकाऱिणी की बैठक में कांग्रेस से जुड़े ओबीसी नेताओं को ये संदेश देकर ओबीसी जातियों के बीच भेजा जाएगा कि कांग्रेस ही एक मात्र ऐसी पार्टी है जिसने ओबीसी जातियों को उचित प्रतिनिधित्व दिया है और विधानसभा चुनाव में पार्टी ओबीसी जातियों को प्रतिनिधित्व देगी।

दिल्ली में हुए ओबीसी विभाग के राष्ट्रीय अधिवेशन में भी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ओबीसी जातियों को उचित प्रतिनिधित्व देने की बात कही थी। हर जिले में होंगे कार्यक्रम बताया जाता है कि ओबीसी जातियों को लुभाने के लिए कांग्रेस की ओर से हर जिले में कार्यक्रम आयोजित होंगे,जिसमें कांग्रेस सरकारों की ओर से ओबीसी जातियों के लिए कामों को बताया जाएगा। इसके बाद ओबीसी विभाग की एक बड़ा सम्मेलन जयपुर में आयोजित होगा।

Congress
firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned