कांग्रेस सेवादल की प्रदेश कार्यकारिणी डेढ़ साल से भंग, नई कार्यकारिणी को नहीं मिल रही मंजूरी

केंद्रीय नेताओं की मंजूरी मिलने के इंतजार में 6 माह से अटकी है लिस्ट, कार्यकारिणी की घोषणा नहीं होने से सेवादल कार्यकर्ताओं में भी निराशा

By: firoz shaifi

Published: 07 Jul 2020, 11:37 AM IST

जयपुर। कांग्रेस के सबसे अनुशासित और हरावल दस्ते के रूप में मशहूर प्रदेश कांग्रेस सेवादल की कार्यकारिणी को भंग किए हुए डेढ़ साल से ज्यादा का समय हो गया है, लेकिन अभी तक सेवादल की नई कार्यकारिणी घोषित नहीं हो पाई है।

जबकि कांग्रेस सेवादल का प्रदेश नेतृत्व 6 माह पहले नई कार्यकारिणी की लिस्ट तैयार कर सेवादल के केंद्रीय नेतृत्व को मंजूरी के लिए भेज चुका है कि लेकिन 6 माह बाद भी केंद्रीय नेतृत्व कार्यकारिणी की लिस्ट को मंजूरी नहीं दी, जिससे सेवादल के कार्यकर्ताओं के साथ ही कार्यकारिणी में संभावित स्थान पाने वाले कार्यकर्ताओं में अंदरखाने नाराजगी है। वहीं नई कार्यकारिणी घोषित नहीं होने से संगठन का कामकाज भी प्रभावित हो रहा है।


तीन बार भेज चुके हैं लिस्ट
सूत्रों की माने तो कांग्रेस सेवादल के मुख्य संगठक और कांग्रेस विधायक राकेश पारीक ने बीते साल जून माह में सेवादल के केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश पर प्रदेश कार्यकारिणी और जिलाध्यक्ष भंग किए थे। उसके बाद जनवरी माह में सेवादल के प्रदेश नेतृत्व ने नई कार्यकारिणी की लिस्ट तैयार कर दिल्ली भेज दी थी, हालांकि इस दौरान केंद्रीय नेतृत्व ने 42 जिलाध्यक्षों में से 31 जिलाध्यक्षों की नियुक्तियों को मंजूरी दे दी थी, लेकिन 11 जिलाध्यक्षों और प्रदेश कार्यकारिणी की घोषणा अभी भी अटकी हुई है।

हालांकि इसके बाद दो बार और कार्यकारिणी की लिस्ट मंजूरी के लिए केंद्रीय नेतृत्व को भेजी गई थी, लेकिन उसे भी मंजूरी नहीं मिल पाई।


विधानसभा चुनाव में सेवादल को मिला था बड़ा टास्क
इधर कांग्रेस सेवादल की बात करें तो विधानसभा चुनाव के दौरान प्रदेश कांग्रेस सेवादल को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की ओर से बड़ा टास्क दिया गया था, जिसमें सेवादल को दो दर्जन से ज्यादा विधानसभा सीटों पर प्रचार करने और चुनाव जिताने का जिम्मा दिया गया था, जिसके तहत तकरीबन सेवादल के प्रभार वाली 15 सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी। वहीं लोकसभा चुनाव से पूर्व कांग्रेस सेवादल का तीन दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन भी अजमेर में आयोजित हुआ था, जिसमें तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी शिरकत की थी।

 

इनका कहना है
हां नई कार्यकारिणी की लिस्ट मंजूरी के लिए केंद्रीय नेतृत्व को भेजी हुई है, व्यस्तता के चलते नहीं हो पाई होगी, उम्मीद है जल्द घोषित हो जाएगी।
राकेश पारीक, मुख्य संगठक, प्रदेश कांग्रेस सेवादल

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned