scriptस्पीक अप कैंपेन से कांग्रेस को मिल रही धार, सोशल मीडिया पर बना अहम हथियार | Congress' Speak Up Campaign get public support on social media | Patrika News

स्पीक अप कैंपेन से कांग्रेस को मिल रही धार, सोशल मीडिया पर बना अहम हथियार

locationजयपुरPublished: Dec 03, 2020 11:08:20 am

Submitted by:

firoz shaifi

-कांग्रेस आईटी सेल ने कैंपेन के जरिए उठाए प्रमुख मुद्दे, सोशल मीडिया पर छाए रहे, कोरोना काल में विरोध-प्रचार का बना नया जरिया

Speak Up Campaign

Speak Up Campaign

जयपुर। हाल ही में बिहार सहित कई राज्यों में हुए उपचुनाव में हार के बाद कांग्रेस पार्टी भले ही इन दिनों मुश्किल दौर से गुजर रही है, लेकिन पार्टी का एक विभाग ऐसा भी है जो पार्टी की रीति-नीति, कल्चर, जनता के बीच पहुंचाने में कामयाब रहा है।

ये विभाग है कांग्रेस का आईटी सेल, जो इन दिनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने स्पीक अप कैंपेन के जरिए चर्चा में हैं। पार्टी का आईटी सेल लगातार सोशल मीडिया पर जनता का समर्थन जुटाने में कामयाब रहा है।

यही वजह है कि पार्टी का शीर्ष नेतृत्व अब सोशल मीडिया टीम के भरोसे है, और देश के हर राज्यों में आईटी सेल को मजबूती देने में लगे हैं। कांग्रेस की केंद्रीय आईटी सेल से जुड़े नेताओं की माने तो भाजपा और अन्य दलों की ओर से कांग्रेस पार्टी व पार्टी नेताओं को लेकर सोशल मीडिया पर किए जा रहे दुष्प्रचार का भाजपा को करारा जवाब मिल रहा है।

स्पीक अप कैंपेन को मिला देशभर में समर्थन
वहीं कोरोना काल में बेरोज़गारी, महंगाई जैसे मुद्दों पर सड़कों पर उतरने की बजाए कांग्रेस ने अपने आईटी सेल के जरिए स्पीक अप कैंपेन चलाया, जिसे देशभर में सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर जनता का भरपूर समर्थन मिला।

कांग्रेस आईटी सेल की ओर से लॉकडाउन की शुरुआत से लेकर आज तक 10 से ज्यादा स्पीक अप कैंपेन चलाए हैं, जिस पर कांग्रेस के कार्यकर्ता और नेता वीडियों संदेश के जरिए अपनी बात रखते हैं, कांग्रेस के आईटी सेल की ओर से चलाए गए स्पीक अप कैंपेन सोशल मीडिया पर खूब ट्रेंड हुए। इसके अलावा कांग्रेस अपना लंबा चौड़ा इतिहास जनता तक पहुंचाने के लिए “देश की धरोहर” नाम से सीरीज चला रही है, जिसमें कांग्रेस अपना गौरवशाली इतिहास सोशल मीडिया के जरिए जनता तक पहुंचा रही है।

इन स्पीक अप कैंपेन को मिली सफलता
कोरोना काल में कांग्रेस के केंद्रीय आईटी सेल की ओर से चलाए गए स्पीक अप कैंपे के जरिए जिन मुद्दों को प्रमुखता से उठाया गया है, उनमें
#SpeakUpForStudentSafety, .#SpeakUpForJawan, #SpeakUpForFarmers, .#SpeakUpAgainstDeMoDisaster, #SpeakUpForWomenSafety, .#SpeakUpForJobs, #SpeakUpForDemocracy, #SpeakUpForStudents, #SpeakUpAgainstFuelHike, #SpeakUpForOurJawans जैसे कैंपेन खूब ट्रेंड हुए। इन कैंपेन को आमजन का भी खूब सहयोग मिला।

केंद्रीय आईटी सेल ने राजस्थान का भी संभाला जिम्मा
वहीं राजस्थान कांग्रेस के आईटी सेल के भंग होने के बावजूद कांग्रेस की केंद्रीय आईटी सेल राजस्थान का भी खूब जिम्मा संभाला। आईटी सेल के कई सदस्यों को राजस्थान के मुद्दे उठाने का जिम्मा दिया गया था। यही नहीं, विधानसभा और लोकसभा चुनाव के दौरान भी कांग्रेस की केंद्रीय आईटी सेल ने सोशल मीडिया वॉर रूम की कमान संभाली थी।

इनका कहना है
केंद्र सरकार की नीतियों से आक्रोशित जनता भी लगातार भारी संख्या में हमारे स्पीक अप कैंपेन से जुड़ रही है और हम भाजपा को ट्विटर समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लगातार चुनौती दे रहे हैं और बढ़त बना रहे है।

नितिन अग्रवाल, राष्ट्रीय सह-संयोजक, कांग्रेस आईटी सेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो