scriptसीएए, एनआरसी और एनपीआर पर लोकसभा में जोरदार हंगामा, विपक्षी सांसदों ने लगाए गो-बैक ठाकुर-वर्मा के नारे | Congress uproar on CAA, NRC NPR in question hour Parliament | Patrika News

सीएए, एनआरसी और एनपीआर पर लोकसभा में जोरदार हंगामा, विपक्षी सांसदों ने लगाए गो-बैक ठाकुर-वर्मा के नारे

locationजयपुरPublished: Feb 03, 2020 06:04:11 pm

लोकसभा के बजट सत्र में विपक्ष ने सीएए, एनआरसी और एनपीआर को लेकर किया जमकर हंगामा, विपक्षी सांसदों ने लगाए गो-बैक ठाकुर-वर्मा के नारे, गोली मारना बंद करो, देश को बांटना बंद करो जैसे नारों से एक घंटे तक गूंजा सदन, वर्मा के भाषण पर विपक्ष का बॉयकाट

jaipur

सीएए, एनआरसी और एनपीआर पर लोकसभा में जोरदार हंगामा, विपक्षी सांसदों ने लगाए गो-बैक ठाकुर-वर्मा के नारे

शादाब अहमद / नई दिल्ली। लोकसभा के बजट सत्र में सोमवार को विपक्ष ने सीएए, एनआरसी और एनपीआर को लेकर चल रहे प्रदर्शनों में हुई हिंसा पर जोरदार विरोध करते हुए हंगामा किया। एक घंटे तक चले प्रश्नकाल में विपक्षी सांसद वेल में नारेबाजी करते रहे। इस दौरान सांसदों के हाथ में संविधान और देश बचाने नारे लिखी तख्तियां थी। जबकि सांसद गो बैक अनुराग ठाकुर और परवेश वर्मा के नारे लगाते रहे।

लोकसभा में कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष सांसदों ने सीएए, एनआरसी और एनपीआर समेत जामिया में हुई फायरिंग का मामला उठाया और वेल में आकर नारेबाजी शुरू कर दी। प्रश्नकाल में वित्त मंत्रालय के सवाल का जवाब देने के लिए केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर खड़े हुए तो विपक्ष ने उनके खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। विपक्षी सांसदों ने संसद में ‘गोली मारना बंद करो, देश को बांटना बंद करो’ के नारे लगाए और ठाकुर को घेरने की कोशिश की। साथ ही ठाकुर गो बेक भी विपक्षी सांसद कहते रहे।
विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के चलते हंगामे जैसी स्थिति बन गई। विपक्षी सांसद सीएए को वापस लेने की मांग करते रहे। हंगामे के बीच ही प्रश्नकाल समाप्त हो गया। इसके बाद शून्यकाल में भी विपक्षी सांसदों का हंगामा जारी रहने के चलते लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने दोपहर 12:09 बजे सदन की कार्यवाही डेढ़ बजे तक के लिए भोजनावकाश के लिए स्थगित कर दी।

बोली को गोली से नहीं दबा सकती सरकार-चौधरी

लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने शून्यकाल में सरकार को घेरते हुए कहा कि सीएए आने के बाद देशभर में आम आदमी प्रदर्शन कर रहा है। उनके हाथ में हिन्दुस्तान का झंडा और संविधान है और उन पर गोलियां चलाई जा रही है। यह कोई न्याय नहीं है। यह सरकार गोली से आम आदमी की बोली को दबा नहीं सकती है।

संविधान से राम-सीता, कृष्ण और हनुमान के फोटो हटवाए

भोजनावकाश के बाद सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद अध्यक्ष बिरला ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर सांसदों को बोलने को कहा। सबसे पहले भाजपा सांसद परवेश वर्मा का नाम पुकारा गया। इसके चलते कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों ने वर्मा के गो-बेक के नारे लगाए और उन्हें बोलने से रोकने की कोशिश की। अध्यक्ष बिरला ने इसे गलत परंपरा बताते हुए वर्मा को बोलना जारी रखने के लिए कहा। इसके चलते विपक्षी दल सदन का बहिष्कार कर बाहर चले गए। इसके बाद वर्मा ने कांग्रेस पर हमला बोला और कहा कि देश में राम का नाम लेना सांप्रदायिक हो गया था। उन्होंने संविधान की असली किताब दिखाते हुए कहा कि इसमें राम, सीता, राधा-कृष्ण और हनुमान की तस्वीर थी। इन तस्वीरों को कांग्रेस ने हटवा दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो