प्रदेश में खाद्य सुरक्षा योजना की सार्वजनिक वितरण प्रणाली की ऑडिट करेंगे कांग्रेसजन

कांग्रेस के पंचायती राज संगठन को दिया गया जिम्मा

By: firoz shaifi

Published: 28 May 2020, 10:54 AM IST

जयपुर। प्रदेश में खाद्य सुरक्षा योजना के पीडीएस सिस्टम(सार्वजनिक वितरण प्रणाली) की अब सोशल ऑडिट होगी। खासबात ये है कि ये ऑडिट राज्य सरकार का कोई महकमा नहीं बल्कि कांग्रेस का पार्टी का राजीव गांधी पंचायती राज संगठन करेगा।

कांग्रेस पंचायती राज संगठन के प्रदेशाध्यक्ष अमित पूनिया ने बताया कि हमारा संगठन पहले भी ओडीएफ और जननी सुरक्षा को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर सोशल ऑडिट कर चुका है। उन्होंने बताया कोरोना संक्रमण में बदली हुई परिस्थितियों में सरकार की योजनाओं का पारदर्शी और अधिकतम लोगों को लाभ मिले इसी चलते कांग्रेस की केंद्रीय इकाई ने पंचायती राज विभाग के तहत यह सोशल ऑडिट करने का निर्देश दिया है।

इस अभियान में मुख्य तौर पर पीडीएस स्कीम का ऑडिट किया जाएगा, जिसके तहत जमीनी स्तर पर गांव-गांव में जाकर पंचायती राज संगठन के कार्यकर्ता और पदाधिकारी पूरी तथ्यात्मक रिपोर्ट तैयार करेंगे, जिसे कांग्रेस पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व और राजस्थान के नेतृत्व के साथ ही सरकार को भी अवगत करवाया जाएगा।

इसके तहत पूरी तथ्यात्मक रिपोर्ट तैयार होगी कि पीडीएस स्कीम का लाभ हर जरूरतमंद को हो रहा है या फिर यह लाभ अपात्र लोगों को मिल रहा है। पूनिया ने बताया कि पंचायती राज संगठन कांग्रेस का एक विभाग है, जिसके माध्यम से यह सत्यापित किया जाएगा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली से सभी पात्र लोगों को ही इसका लाभ मिल रहा है।

पंचायती राज संगठन के प्रदेशाध्यक्ष ने बताया कि संगठन का काम हमेशा लोगों की आवाज उठाना होता है और सही बात सामने लाना होता है, यही काम इस सोशल ऑडिट के जरिए किया जाएगा।

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned