scriptराहुल गांधी की ये इच्‍छा पड़ सकती है वयोवृद्ध नेताओं को भारी | Congress will give more seats to women-youth | Patrika News

राहुल गांधी की ये इच्‍छा पड़ सकती है वयोवृद्ध नेताओं को भारी

locationजयपुरPublished: Sep 19, 2018 11:54:56 am

Submitted by:

dharmendra singh

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

pcc rajasthan

राहुल गांधी की ये इच्‍छा पड़ सकती है वयोवृद्ध नेताओं को भारी

महिलाओं-युवा चेहरों पर दांव खेल सकती है कांग्रेस

जयपुर।

देश की राजनीति में सियासी हाशिए पर आ चुकी कांग्रेस को फिर से संजीवनी देनेे में जुटे कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी की एक इच्‍छा राजस्‍थान के वयोवृद्घ नेताओं को भारी पड़ सकती है। असल में प्रदेश में तीन माह बाद होने जा रहे विधानसभा चुनाव में कांग्रेस किसी भी तरह से जीत दर्ज करना चाहती है। इसके लिए पार्टी गहन रणनीति बना रही है, सूत्रों का कहना है कि प्रदेश में राहुल गांधी कई सीटों पर बुजुर्ग नेताओं की जगह महिलाओं और युवाओं को मैदान में उतार सकते हैं। ये वो सीटें हैं, जहां पार्टी को कई बार हार का सामना करना पड़ा है।
दो दर्जन से ज्यादा सीटों पर चुनाव लडऩे वाले नेताओं की उम्र का आंकड़ा सत्तर साल के पार

गौरतलब है कि प्रदेश में दो दर्जन से ज्यादा सीटेंं ऐसी हैं, जहां से चुनाव लडऩे वाले नेताओं की उम्र का आंकड़ा सत्तर साल के पार पहुंच गया है। ऐसे में पार्टी पुराने और वयोवृद्ध चेहरों पर दांव खेलने की बजाए महिलाओं और युवा चेहरों को उतारने का मन बना चुकी है। बताया जाता है कि पार्टी विधानसभा चुनाव में करीब 40 सीटों पर युवा चेहरे और महिलाओं को प्रत्याशी के रूप में उतारने पर विचार कर रही है।
राहुल गांधी ने विकल्प तलाशने के दिए थे निर्देश

जानकारों की माने तो कांग्रेस आलाकमान भी उम्रदराज नेताओं को चुनाव मैदान में उतारने के मूड में नहीं है। ऐसे में आलाकमान ने वयोवृद्ध नेताओं की विधानसभा सीटों पर नए विकल्प तलाशने के निर्देश दिए थे, राहुल गांधी के निर्देश के बाद ही पर्यवेक्षकों की भूमिका निभा रहे पार्टी के सह प्रभारियों ने करीब 40 ऐसी सीटों का डेटा तैयार किया है, जहां से महिलाओं और युवा चेहरों को प्रतिनिधित्व दिया जाता है।
स्क्रीनिंग कमेटी को भेजी लिस्ट

सूत्रों की माने तो सह प्रभारियों ने 40 सीटों की रिपोर्ट तैयार कर कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी को भेजी है। सह प्रभारियों की ओर से भेजी गई रिपोर्ट के बाद ही 7 सितंबर को स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्यों ने महिला कांग्रेस और युवा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्षों को दिल्ली बुलाकर उनसे इन सीटों पर लंबी चर्चा की थी। बताया जाता है कि स्क्रीनिंग कमेटी जल्दी ही अब इस रिपोर्ट को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को सौंपेगी।
ये भी एक वजह
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मंशा है कि इस बार विधानसभा और लोकसभा चुनाव में युवाओं और महिला मतदाताओं को अपने पक्ष में लाया जाए, इन मतदाताओं को लुभाने के लिए वे युवाओं और महिलाओं राजनीति में ज्यादा से ज्यादा प्रतिनिधित्व देना चाहते हैं। राहुल गांधी स्वयं भी युवाओं और महिलाओं को राजनीति में आगे बढ़ाने के पक्षधर हैं। कई ऐसे मौके पर भी आए हैं, जब युवा चेहरों को राहुल गांधी ने राजनीति में आगे बढ़ाया है। वहीं महिलाओं को राजनीति में 33 फीसदी आरक्षण के समर्थन में राहुल दिल्ली में महारैली भी कर चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो