scriptविधानसभा चुनाव में महिलाओं-युवा चेहरों पर दांव खेलेगी कांग्रेस | Congress will give ticket to women-youth faces in Assembly elections | Patrika News

विधानसभा चुनाव में महिलाओं-युवा चेहरों पर दांव खेलेगी कांग्रेस

locationजयपुरPublished: Sep 19, 2018 12:47:22 pm

Submitted by:

firoz shaifi

40 सीटों पर महिलाओं और युवाओं को प्रतिनिधित्व देने की चर्चा

congress

congress

जयपुर। प्रदेश में तीन माह बाद होने जा रहे विधानसभा चुनाव में कांग्रेस किसी भी तरह से जीत दर्ज करना चाहती है। इसके लिए पार्टी महिलाओं और युवा चेहरों पर दांव खेलने की तैयारी में है। बताया जाता है कि पार्टी विधानसभा चुनाव में करीब 40 सीटों पर युवा चेहरें और महिलाओं को प्रत्याशी के रूप में उतारने पर विचार कर रही है।
सूत्रों की माने तो ये वो सीटें हैं, जहां पार्टी को कई बार हार का सामना करना पड़ा है, इसके अलावा इन सीटों मे दो दर्जन से ज्यादा सीटे ऐसी हैं, जहां ,से चुनाव लड़ने वाले नेताओं की उम्र का आंकड़ा सत्तर साल के पार पहुंच गया है। ऐसे में पार्टी पुराने और वयोवृद्ध चेहरों पर दांव खेलने की बजाए महिलाओं और युवा चेहरों को उतारने का मन बना चुकी है।
जानकारों की माने तो कांग्रेस आलाकमान भी उम्रदराज नेताओं को चुनाव मैदान में उतारने के मूड में नहीं है। ऐसे में आलाकमान ने वयोवृद्ध नेताओं की विधानसभा सीटों पर नए विकल्प तलाशने के निर्देश दिए थे, राहुल गांधी के निर्देश के बाद ही पर्यवेक्षकों की भूमिका निभा रहे पार्टी के सह प्रभारियों ने करीब 40 ऐसी सीटों का डेटा तैयार किया है,जहां से महिलाओं और युवा चेहरों को प्रतिनिधित्व दिया जाता है।
स्क्रीनिंग कमेटी को भेजी लिस्ट
सूत्रों की माने तो सह प्रभारियों ने 40 सीटों की रिपोर्ट तैयार कर कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी को भेजी है। सह प्रभारियों की ओर से भेजी गई रिपोर्ट के बाद ही हाल ही में 7 सितंबर को स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्यों ने महिला कांग्रेस और युवा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्षों को दिल्ली बुलाकर उनसे इन सीटों पर लंबी चर्चा की थी। बताया जाता है कि स्क्रीनिंग कमेटी जल्दी ही अब इस रिपोर्ट को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को सौंपेगी।
ये भी एक वजह

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मंशा है कि इस बार विधानसभा और लोकसभा चुनाव में युवाओं और महिला मतदाताओं को अपने पक्ष में लाना चाहते हैं। इन मतदाताओं को लुभाने के लिए वे युवाओं और महिलाओं राजनीति में ज्यादा से ज्यादा प्रतिनिधित्व देना चाहते हैं।
राहुल गांधी स्वयं भी युवाओं और महिलाओं को राजनीति में आगे बढ़ाने के पक्षधर हैं। कई ऐसे मौके पर भी आए हैं, जब युवा चेहरों को राहुल गांधी ने राजनीति में आगे बढ़ाया है। वहीं महिलाओं को राजनीति में 33 फीसदी आरक्षण के समर्थन में राहुल दिल्ली में महारैली भी कर चुके है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो