जयपुर में भाजपा को झटका, क्रॉस वोटिंग से डागर बनें कांग्रेस के उप जिला प्रमुख

भाजपा प्रत्याशी को 25 और कांग्रेस के मोहन डागर को 26 वोट मिले, जिला प्रमुख के चुनाव में मिली हार को कुछ हद तक कम करने का प्रयास किया कांग्रेस ने

By: firoz shaifi

Published: 07 Sep 2021, 09:59 PM IST

जयपुर। जयपुर जिला परिषद में बहुमत के बावजूद जिला प्रमुख का पद गंवाने वाली कांग्रेस ने मंगलवार को उप जिला प्रमुख के चुनाव में भाजपा खेमे में क्रॉस वोटिंग करा कर भाजपा को पटखनी दे दी। उप जिला प्रमुख के चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार मोहन डागर 1 वोट से कांग्रेस के उप जिला प्रमुख बने।

कांग्रेस के उप जिला प्रमुख के उम्मीदवार डागर को 26 और भाजपा प्रत्याशी राजकंवर को 25 वोट मिले हैं। उप जिला प्रमुख के चुनाव में मिली जीत के बाद कांग्रेस ने जिला प्रमुख की हार को कुछ हद तक कम करने का प्रयास किया है।

जीत के प्रति आश्वस्त थी कांग्रेस
दरअसल कांग्रेस के थिंक टैंक को पूरी उम्मीद थी कि उप जिला प्रमुख कांग्रेस पार्टी का ही बनेगा। कांग्रेस नेताओं का दावा था कि मतदान के दौरान कांग्रेस नेताओं ने भाजपा के खेमे में सेंध लगा दी है और उनकी यह बात सच भी साबित हुई जब परिणाम आया तो कांग्रेस के प्रमुख मोहन डागर 1 वोट से उप जिला प्रमुख बन गए।


इससे पहले मंगलवार सुबह 10 बजे दरअसल मंगलवार सुबह कांग्रेस की ओर से वार्ड 37 के जिला पार्षद मोहन डागर ने पर्चा दाखिल किया था। वहीं बीजेपी की ओर से तीन पर्चे दाखिल हुए थे। मनोज कुमार कुमावत वार्ड 14 बीजेपी, शारदा यादव ( वार्ड 6) भाजपा और राजकंवर (वार्ड 19)भाजपा ने पर्चा दाखिल किया था।

नामांकन के दौरान बीजेपी के दो प्रत्याशी शारदा यादव और मनोज कुमार ने नाम वापस ले लिया था। जिसके बाद सीधा मुकाबला कांग्रेस से मोहन डागर और बीजेपी से राजकंवर के बीच था। जिला प्रमुख की तरह जयपुर में उप जिला प्रमुख पर भी घमासान की तस्वीरें नजर आईं। सोमवार को जिला प्रमुख के चुनाव के दौरान नारेबाजी और हंगामे के देखते हुए जिला परिषद मुख्यालय के अंदर और बाहर पुलिस का तगड़ा बंदोबस्त था।

कांग्रेस सदस्यों ने पहले वोट किया
वहीं दोपहर तीन बजे सबसे पहले कांग्रेस के जिला परिषद सदस्यों ने वोट किया। कांग्रेस के 25 सदस्य बस में एक साथ आए। उनके साथ कांग्रेस के पर्यवेक्षक मुमताज मसीह और कांग्रेस के जयपुर संभाग प्रभारी गोविंद सिंह मेघवाल भी साथ आए। कांग्रेस जिला परिषद सदस्यों के बाद भाजपा के जिला परिषद सदस्यों ने वोट किया। भाजपा के जिला परिषद सदस्य उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ के साथ आए। मतगणना के बाद कांग्रेस प्रत्याशी मोहन डागर एक वोट से उपजिला प्रमुख घोषित हुए।

क्रॉस वोटिंग करने वाले की तलाश
वहीं उपजिला प्रमुख के चुनाव में भाजपा खेमे से क्रॉस वोटिंग करने वाले जिला परिषद सदस्य की तलाश तेज हो गई है।

जयपुर जिले को मॉडल जिला बनाने के लिए काम करेंगे
वहीं जीत के बाद नव निर्वाचित उप जिला प्रमुख मोहन डागर ने कहा कि पूरी ईमानदारी से जयपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों का विकास करवाएंगे। राजनीति से ऊपर उठकर सबको साथ लेकर काम करेंगे, . वे जरूरतमंदों तक मूलभूत सुविधाएं पहुंचाने के साथ ही जयपुर को मॉडल जिला बनाने के लिए काम करेंगे।

हालांकि क्रॉस वोटिंग को लेकर उन्होंने कुछ भी कहने से इंकार किया। इससे के बाद वे मुख्य सचेतक महेश जोशी, पर्यवेक्षक मुमताज मसीह और गोविंद मेघवाल के साथ प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय के लिए रवाना हो गए। प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में कांग्रेस उप जिला प्रमुख मोहन डागर का स्वागत किया गया।

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned