script‘गुमराह’… ‘3’ और ’30’ का कनेक्शन | Connection of '3' and '30' in 'Gumrah' | Patrika News

‘गुमराह’… ‘3’ और ’30’ का कनेक्शन

locationजयपुरPublished: Apr 03, 2023 02:34:27 am

Submitted by:

Aryan Sharma

एक मर्डर, दो सस्पेक्ट और दोनों हमशक्ल… इस फ्राइडे रिलीज हो रही है आदित्य रॉय कपूर और मृणाल ठाकुर अभिनीत फिल्म ‘गुमराह’।

'गुमराह' का '3' और '30' का कनेक्शन

‘गुमराह’ का ‘3’ और ’30’ का कनेक्शन

जयपुर. वर्धन केतकर निर्देशित हिन्दी फिल्म ‘गुमराह’ (Gumraah) इस शुक्रवार को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है। इस फिल्म में आदित्य रॉय कपूर, मृणाल ठाकुर और रोनित रॉय लीड रोल में हैं। बॉलीवुड में इससे पहले भी ‘गुमराह’ टाइटल से दो और फिल्में आ चुकी हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ‘गुमराह’ शीर्षक की इन तीनों फिल्मों में ‘3’ और ’30’ का कनेक्शन है।
दरअसल, 1963 में बी. आर. चोपड़ा निर्देशित ‘गुमराह’ (Gumrah) रिलीज हुई थी। इस रोमांटिक ड्रामा में अशोक कुमार, सुनील दत्त और माला सिन्हा लीड रोल में थे। इस फिल्म में एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के बीच रिश्तों के ताने-बाने को दिखाया गया। वहीं, 1993 में आई महेश भट्ट निर्देशित एक्शन क्राइम ड्रामा ‘गुमराह’ (Gumrah) में संजय दत्त, श्रीदेवी, अनुपम खेर और राहुल रॉय ने मुख्य भूमिका निभाई। अब 7 अप्रेल को रिलीज हो रही ‘गुमराह’ 2019 में आई तमिल फिल्म ‘थडम’ का हिन्दी रीमेक है। इस सस्पेंस क्राइम थ्रिलर में मृणाल ठाकुर कॉप की भूमिका में हैं जबकि आदित्य रॉय कपूर डबल रोल में हैं। फिल्म की कहानी एक मर्डर मिस्ट्री पर आधारित है। मागीज थिरुमेनी के निर्देशन में बनी ‘थडम’ में अरुण विजय डबल रोल में थे। उनके साथ विद्या प्रदीप, तान्या होप और स्मृति वेंकट ने भी अहम भूमिकाएं निभाईं। अब आपको बताते हैं कि ‘3’ और ’30’ का कनेक्शन क्या है। असल में, ‘गुमराह’ टाइटल की तीनों फिल्मों की रिलीज डेट के साल में आखिरी अंक ‘3’ है। 1963… 1993… 2023…। यही नहीं, ‘गुमराह’ शीर्षक की इन तीनों फिल्मों के रिलीज ईयर में 30-30 साल का गैप है।

पिता-पुत्र ने किया ‘गुमराह’…
डायरेक्टर बी. आर. चोपड़ा की ‘गुमराह’ और महेश भट्ट के निर्देशन में बनी ‘गुमराह’ में भी एक खास ‘रिश्ता’ है। दरअसल, 1963 में आई ‘गुमराह’ में सुनील दत्त लीड रोल में थे जबकि 1993 में आई ‘गुमराह’ में संजय दत्त मुख्य भूमिका में थे। सुनील और संजय का असल जिंदगी में पिता-पुत्र का रिश्ता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो