जयपुर सहित तीन शहरों में दो जिलाध्यक्षों पर विचार, कांग्रेस में मंथन तेज

-जयपुर, कोटा और जोधपुर में दो अध्यक्षों को लेकर चर्चाएं तेज, दो-दो अध्यक्षों के पीसीसी चीफ गोविंद डोटासरा ने भी दिए संकेत,जयपुर हैरिटेज और जयपुर ग्रेटर क्षेत्र में बनाए जा सकते हैं दो शहरअध्यक्ष

By: firoz shaifi

Updated: 17 Feb 2021, 01:14 PM IST

जयपुर। हाल ही में घोषित हुई प्रदेश महिला कांग्रेस की कार्यकारिणी में जयपुर शहर में दो अध्यक्ष बनाए जाने का फॉर्मूला अपनाने के बाद अब प्रदेश कांग्रेस भी इस फॉर्मूले पर अमल करने में जुटी है। दो नगर निगम वाले शहरों में दो-दो अध्यक्ष बनाने को लेकर कांग्रेस में मंथन शुरू हो गया है। प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने भी इसके संकेत दिए हैं।

पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा और प्रदेश प्रभारी अजय माकन इस फॉर्मूले को लेकर पार्टी के अन्य नेताओं से भी चर्चा कर रहे हैं। माना जा रहा है कि पार्टी जल्द ही दो अध्यक्षों वाले फॉर्मूले को अपनाकर दो निगम वाले शहरों में दो-दो शहर अध्यक्ष बना सकती है।

जिन शहरों में दो-दो शहर बनाए जाने की चर्चा है उनमें जयपुर शहर, जोधपुर शहर और कोटा शहर है, इन तीनों ही शहरों में दो-दो नगर निगम है। जयपुर शहर में जयपुर हैरिटेज और जयपुर ग्रेटर निगम हैं। कोटा शहर में कोटा उत्तर और कोटा दक्षिण हैं तो वहीं जोधपुर शहर में जोधपुर उत्तर और जोधपुर दक्षिण नगर निगम हैं। 6 में से चार नगर निगमों में कांग्रेस पार्टी का कब्जा है।

इसलिए पड़ रही जरूरत
सूत्रों की माने तो दो नगर निगम वाले शहरों में दो-दो शहर अध्यक्ष बनाए जाने की कवायद के पीछे वजह ये है कि निगम के लिहाज से संगठन को खड़ा किया जाए। दो-दो नगर निगम होने के चलते वार्डों की संख्या भी बढ़ी है, जयपुर नगर निगम क्षेत्र में जहां पूर्व में 91 वार्ड थे तो दो नगर निगम बनने के बाद वार्डों की संख्या 250 हो गई, इसी तरह से कोटा शहर और जोधपुर शहर में वार्डों की संख्या में इजाफा हुआ है।

वहीं चर्चा ये भी दो नगर निगम वाले क्षेत्रों में संगठन चलाने के लिए एक शहर अध्यक्ष पर्याप्त नहीं हैं, अगर दो शहर अध्यक्ष बनाए जाते हैं तो संगठन काम कामकाज भी आसानी से होगा साथ ही कार्यकर्ताओं तक अध्यक्ष की सीधी पहुंच रहेगी।

वहीं दो अध्यक्ष बनने से संगठन को ज्यादा मजबूती भी मिलेगी। ऐसे में माना जा रहा है कि पार्टी दो अध्यक्षों वाले फॉर्मूले को अपनाते हुए दो नगर निगम वाले शहरों में दो-दो शहर अध्यक्ष बना सकती है।

महिला कांग्रेस ने अपनाया फॉर्मूले को
वहीं दूसरी ओर प्रदेश महिला कांग्रेस की ओर कार्यकारिणी और जिलाध्यक्षों की गई घोषणा में दो अध्यक्ष बनाने का फॉर्मूला अपनाया गया है। महिला कांग्रेस की प्रदेशाध्यक्ष रेहाना रियाज ने जयपुर हैरिटेज नगर निगम क्षेत्र में शहर अध्यक्ष बनाया है तो वहीं जयपुर ग्रेटर में भी जल्द अध्यक्ष घोषित किए जाने की बात कही है।

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned