scriptConspiracy to kill Kanhaiya, now 120B is also applicable | कन्हैया की हत्या को माना षड्यंत्र, अब 120 बी भी लागू | Patrika News

कन्हैया की हत्या को माना षड्यंत्र, अब 120 बी भी लागू

बहुचर्चित कन्हैयालाल साहू हत्याकांड के मामले में दो और आरोपियों के षड्यंत्र में शामिल होने पर एसआइटी ने धारा 120बी आइपीसी व आर्म्स एक्ट की धारा 4/25 और जोड़ दी। उदयपुरवासी और कानूनविदों ने हत्या के साथ ही राष्ट्रविरोधी गतिविधियों में शामिल आरोपियों के विरुद्ध धारा 120बी आइपीसी, राष्ट्रदोह, आर्म्स एक्ट व नेशनल सिक्योरिटी एक्ट की धाराएं और लगाने की मांग की थी, ताकि इस कृत्य में शामिल कोई भी आरोपी बच न पाए।

जयपुर

Published: July 02, 2022 07:34:52 pm

बहुचर्चित कन्हैयालाल साहू हत्याकांड के मामले में दो और आरोपियों के षड्यंत्र में शामिल होने पर एसआइटी ने धारा 120बी आइपीसी व आर्म्स एक्ट की धारा 4/25 और जोड़ दी। उदयपुरवासी और कानूनविदों ने हत्या के साथ ही राष्ट्रविरोधी गतिविधियों में शामिल आरोपियों के विरुद्ध धारा 120बी आइपीसी, राष्ट्रदोह, आर्म्स एक्ट व नेशनल सिक्योरिटी एक्ट की धाराएं और लगाने की मांग की थी, ताकि इस कृत्य में शामिल कोई भी आरोपी बच न पाए।

kanhaiya lal murder accused attack in jaipur
kanhaiya lal murder accused attack in jaipur

पत्रिका ने खबर में बताया गया था कि किसी अपराधी के विरुद्ध यदि धारा 302 हत्या में शामिल होने का कृत्य नहीं बनता है तो उन्हें 120 बी के तहत षड्यंत्र में शामिल होने पर उतनी ही सजा मिले जो अन्य आरोपियों को दी जाए। एसआइटी टीम ने मामले में 120 बी आइपीसी को और जोड़ा। इस धारा के तहत एसआइटी ने शुक्रवार को मामले में दो और आरोपियों को गिरफ्तार किया।

सरगना सूर्या-बल्लू को लेकर एसपी-एएसपी भी पैदल घूमे

उदयपुर में कन्हैयालाल हत्याकांड के बाद भीम में कांस्टेबल संदीप चौधरी पर तलवार से हमले को लेकर मगरे की मुख्य आपराधिक कोबरा गैंग के सरगना सुरेंद्रसिंह एवं बलवंत सिंह की पुलिस ने देवगढ़ में पब्लिक परेड कराते हुए थाने से लेकर नगर पालिका, तीन बत्ती चौराहा एवं कामलीघाट रोड पर स्थित विद्या निकेतन स्कूल तक सड़कों पर घुमाया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवलाल बैरवा, देवगढ़ थानाधिकारी शैतानसिंह नाथावत सहित पुलिस जाप्ता मौजूद रहा।

घेराबंदी कर पकड़ा

कोबरा गैंग के सरगना सुरेंद्र सिंह उर्फ सूर्या, बलवंत सिंह उर्फ बल्लू को देवगढ़ पुलिस टीम के कांस्टेबल शिव दर्शनसिंह, बाबूसिंह, खिवराज, आसूचना अधिकारी वीरेंद्रसिंह भाटी, मुकेश कुमार, गुलजार सिंह, राजकुमार ने अलसुबह मगरे के जंगलों में घेराबंदी कर पकड़ा था।

एक महीने का वेतन देंगे किरोड़ी

राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा शुक्रवार मृतक कन्हैयालाल के घर गए जहां पर परिजन को ढांढस बंधाया। मीणा ने परिवार को अपना एक महीने का मूल वेतन देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि यह सरकार और पुलिस का फेलियर है। जब पीड़ित आपसे सुरक्षा मांग रहा है तो उसे सुरक्षा नहीं देते हो और जबरन समझौता करवाया जाता है। किरोड़ी ने कहा कि मुख्यमंत्री हर बात में बोलते हैं कि केंद्र शांति की अपील करें, लेकिन घटना राजस्थान में हुई और शांति की अपील केंद्र से करने के लिए बोल रहे हैं।

newsletter

Anand Mani Tripathi

आनंद मणि त्रिपाठी (@aanandmani) राजनीति, अपराध, विदेश, रक्षा एवं सामरिक मामलों के पत्रकार हैं। पत्रकारिता के तीनों माध्यम प्रिंट, टीवी और आनलाइन में गहरा और अपनी तेज तर्रार रिपोर्टिंग के लिए जाने जाते हैं। पश्चिम बंगाल के कलकत्ता में जन्म हुआ। प्रारंभिक शिक्षा उत्तर प्रदेश के कानपुर और बस्ती में हुई। माध्यमिक शिक्षा नवोदय विद्यालय बस्ती, फैजाबाद और पूर्वोत्तर त्रिपुरा के धलाई जिले में हुई। अयोध्या के साकेत महाविद्यालय से स्नातक और 2009 में जेआईआईएमसी,दिल्ली से पत्रकारिता का डिप्लोमा किया। हरियाणा से पत्रकारिता आरंभ की। शिक्षा, विज्ञान, मौसम, रेलवे, प्रशासन, कृषि विभाग और मंत्रालय की रिपोर्टिंग की। इंवेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग से शिक्षा और रेलवे विभाग के कई भ्रष्टाचार का खुलासा किया। रक्षा मंत्रालय के रक्षा संवाददाता पाठयक्रम-2016 पूरा किया। इसके बाद रक्षा मामलों की पत्रकारिता शुरू कर दी। चीन, पाकिस्तान और कश्मीर मामलों पर तीक्ष्ण नजर रहती है। लेफ्टिनेंट उमर फैयाज की हत्या 2017, राइफलमैन औरंगजेब की हत्या 2018, जम्मू—कश्मीर में बदले 2018 में बदले राजनीतिक समीकरण, पुलवामा हमला 2019, कश्मीर से 370 का हटना, गलवान घाटी मुठभेड़ 2020 को बेहद करीब से जम्मू और कश्मीर में रहकर ही कवर किया। कोरोना काल 2020 में भी लददाख से नेपाल तक की यात्रा चीन के बदलते समीकरण को लेकर की। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव 2019 में जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब की रिपोर्टिंग की। 9 नवंबर 2019 को श्रीराम जन्म भूमि अयोध्या मामले में आए फैसले की अयोध्या से कवर किया। 2022 उत्तरप्रदेश् चुनाव को सहारनपुर से सोनभद्र तक मोटर साइकिल के माध्यम से कवर किया। पत्रकारिता से इतर आनंद मणि त्रिपाठी को संगीत और पर्यटन का जबरदस्त शौक है। इन्हें किसी भी कार्य में असंभव शब्द न प्रयोग करने के लिए जाना जाता है...

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

NSA अजीत डोभाल की सुरक्षा में चूक को लेकर केंद्र का बड़ा एक्शन, हटाए गए 3 कमांडो'रूसी तेल खरीदकर हमारा खून खरीद रहा है भारत', यूक्रेन के विदेश मंत्री Dmytro KulebaNagpur Crime: डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के घर के बाहर मजदूर ने किया सुसाइड, मचा हड़कंपरोहिंग्या शरणार्थियों को फ्लैट देने की खबर है झूठी, गृह मंत्रालय ने कहा- केंद्र ने ऐसा कोई आदेश नहीं दियालालू यादव ने बताया 2024 का प्लान, बोले- तानाशाह सरकार को हटाना हमारा मकसद, सुशील मोदी को बताया झूठाPunjab Bomb Scare: अमृतसर में SI की गाड़ी में बम लगाने वाले दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, कनाडा भागने की फिराक में थेगुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता नरेश रावल और राजू परमार ने थामी भाजपा की कमानशाबाश भावना: यूरोप की सबसे बड़ी चोटी भी नहीं डिगा पाई मध्यप्रदेश की बेटी का हौसला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.