बोर्ड परीक्षा आयोजन में आदेश की पालना नहीं करने पर सीएस सहित अन्य को अवमानना नोटिस

(Rajasthan Highcourt) हाईकोर्ट ने (Rajasthan Board) राजस्थान बोर्ड की (Examination) परीक्षा आयोजन में अदालती आदेश की (Compliance) पालना नहीं करने पर मुख्य सचिव (DB Gupta डीबी गुप्ता,माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान के सचिव (Arvind kumar) अरविन्द कुमार और सीबीएसई सचिव (Anurag Tripathi) अनुराग त्रिपाठी को नोटिस देकर पूछा है कि क्यों ना उनके खिलाफ (contempeedint procg) अवमानना कार्रवाई शुरु की जाए।

By: Mukesh Sharma

Updated: 30 Jun 2020, 08:24 PM IST

जयपुर
(Rajasthan Highcourt) हाईकोर्ट ने (Rajasthan Board) राजस्थान बोर्ड की (Examination) परीक्षा आयोजन में अदालती आदेश की (Compliance) पालना नहीं करने पर मुख्य सचिव (DB Gupta डीबी गुप्ता,माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान के सचिव (Arvind kumar) अरविन्द कुमार और सीबीएसई सचिव (Anurag Tripathi) अनुराग त्रिपाठी को नोटिस देकर पूछा है कि क्यों ना उनके खिलाफ (contempeedint procg) अवमानना कार्रवाई शुरु की जाए। मुख्य न्यायाधीश इन्द्रजीत महांति और न्यायाधीश प्रकाश गुप्ता ने यह अंतरिम आदेश पब्लिक अंगेस्ट करप्शन की अवमानना याचिका पर दिए।
एडवोकेट पी.सी.भंडारी ने कोर्ट को बताया कि हाईकोर्ट ने 29 मई को जनहित याचिका का निपटारा करते हुए राजस्थान बोर्ड की परीक्षा आयोजन में सरकार की गाइड लाइन की सख्ती से पालना के निर्देश दिए थे। इसके बावजूद 18 जून को हुई परीक्षा में गाइड लाइन की पालना नहीं की गई। गृह मंत्रालय की बीस मई को जारी गाइड लाइन के तहत परीक्षा के लिए विशेष बस चलाने, थर्मल स्कैनर और सेनेटाइजर आदि की उचित व्यवस्था के निर्देश दिए गए थे। लेकिन,सरकार ने न तो थर्मल स्कैनर की व्यवस्था की और ना ही सेनेटाइजर मुहैया कराए। बसों की व्यवस्था नहीं होने से परीक्षा केन्द्रों के बाहर विद्यार्थियों और अभिभावकों का जमावडा लग गया। इससे सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं हुई। इसलिए मुख्य सचिव सहित दोषी अधिकारियों पर अवमानना की कार्रवाई की जाए।
गौरतलब है कि हाईकोर्ट ने 18 जून को पूर्व में दायर अवमानना याचिका को प्री-मैच्योर बताते हुए कह कहकर खारिज कर दिया था कि अभी परीक्षा शुरू नहीं हुई है। ऐसे में परीक्षा आयोजित होने के बाद ही देखा जा सकता है कि आदेश की पालना हुई या नहीं। इस पर याचिकाकर्ता की ओर से पुन: अवमानना याचिका दायर की है।

Mukesh Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned