scriptमौसम में लगातार बदलाव जारी | Continuous change in weather | Patrika News

मौसम में लगातार बदलाव जारी

locationजयपुरPublished: Mar 31, 2020 07:29:21 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

कुछ राज्यों को लेकर मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मौसम में लगातार बदलाव जारी

मौसम में लगातार बदलाव जारी

मौसम में लगातार बदलाव जारी
कुछ राज्यों को लेकर मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
देश के मौसम में लगातार बदलाव जारी है। स्काईमेट के मुताबिक हरियाणा और इससे सटे भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है, जिसकी वजह से मौसम में परिवर्तन देखा जा रहा है, तो वहीं भारतीय मौसम विभाग ने देश के कुछ राज्यों में मौसम को लेकर चेतावनी जारी की है।
आईएमडी के मुताबिक मंगलवार को हिमाचल में भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा के लिए येलो और मध्य उच्च पर्वतीय क्षेत्रों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा, किन्नौर व लाहौल स्पीति के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस दौरान भारी बारिश, बर्फबारी, ओलावृष्टि, अंधड़ व गर्जन की चेतावनी जारी की गई है।
स्काईमेट ने जारी की चेतावनी
जबकि स्काईमेट के मुताबिक 2 अप्रैल तक जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और उत्तराखंड में कई स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं। एक.दो जगहों पर बर्फबारी की भी संभावना है। इसी दौरान पंजाब और हरियाणा के उत्तरी जिलों में भी छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती हैं। इसके बाद उत्तरी मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क हो जाएगा। साथ ही तापमान भी बढऩे लगेंगे। उम्मीद है कि दिल्ली. एनसीआर में अधिकतम तापमान सप्ताह के अंत तक 35 डिग्री के स्तर पर पहुंच सकता है।
वहीं अगर राजस्थान की बात करें तो प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बीते 24 घंटे में दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। वहीं बीती रात पुरवाई हवा के असर से पारे में आंशिक बढ़ोतरी के बावजूद मौसम सर्द रहा। राजधानी जयपुर में सोमवार को अधिकतम तापमान ३४ डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। मौसम विभाग के मुताबिक जयपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में अगले 24 घंटे में आंशिक रूप से बादल छाए रहने व तेज गति से सतही हवा चलने की संभावना है। अगले पांच दिनों तक राज्य में प्राय: मौसम शुष्क रहेगा। आइए अब नजर डालते हैं प्रदेश के विभिन्न जिलों के तापमान पर :
अजमेर 33.4 20.0
जयपुर 34.4 19.8
कोटा 37.0 20.4
डबोक 35.0 17.6
बाड़मेर 36.6 21.0
जैसलमेर 36.2 23.4
जोधपुर 35.3 21.2
बीकानेर 35. 3 22.1
श्रीगंगानगर 28.7 18.3
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो