दिवाली पर हादसों के निपटने के लिए प्रशासन अलर्ट, 24 घंटे काम करेगा कंट्रोल रूम

दीपावली की पर्व नजदीक है, आतिशबाजी के चलते आग जनित हादसों का अंदेशा बना रहता है, आग जनित घटनाओं से निपटने के लिए जिला प्रशासन तैयारी कर ली है। आग जनित घटनाओं से निपटने के लिए जिला प्रशासन 'राउण्ड द क्लॉक’ काम करेगा।

जयपुर। दीपावली की पर्व नजदीक है, आतिशबाजी के चलते आग जनित हादसों का अंदेशा बना रहता है, आग जनित घटनाओं से निपटने के लिए जिला प्रशासन तैयारी कर ली है। आग जनित घटनाओं से निपटने के लिए जिला प्रशासन 'राउण्ड द क्लॉक’ काम करेगा।

किसी भी तरह की घटना होने पर तुरंत राहत पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जहां पर तहसीलदार और एसडीएम लेवल के अधिकारी मॉनिटरिंग करेंगे।

25 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक जिला कलेक्ट्रेट के कमरा नम्बर 4 में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। नियंत्रण कक्ष में 25 और 26 अक्टूबर को तहसीलदार स्तर के अधिकारियों की सुबह 8 से रात 10 बजे तक ड्यूटी लगाई गई है।

इसके साथ ही 27 अक्टूबर, दीपावली वाले दिन यह नियंत्रण कक्ष ‘राउंड द क्लॉक’ यानी 24 घंटे काम करेगा। कंट्रोल रूम में हर समय एक तहसीलदार मौजूद रहेंगे।

ये अधिकारी कन्ट्रोल रूम में उपस्थित रहकर अतिरिक्त जिला कलेक्टर उत्तर, दक्षिण और पूर्व के निर्देशन में कार्रवाई करेंगे। जिला कलेक्टर जगरूप सिंह यादव ने बताया कि दीपावली पर कई बार भीषण आग जनित घटनाएं हो जाती है, उन्होंने अपील की है कि ग्रीन पटाखे ही जलाएं, आतिशबाजी करने से पहले प्रशासन की अनुमति लेकर ही करें।

इसके साथ ही ऐसे स्थानों पर आतिशबाजी ना करें जहां पर पेट्रोल पंप, कपड़ा कारखाना, कागज फैक्ट्री या किसी भी तरह की ज्वलनशील वस्तुएं हो।

firoz shaifi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned