कुकिंग करते हुए ध्यान रखें

खाने का स्वाद और टेक्सचर बनाए रखने के लिए न करें ये गलतियां।

By: Kiran Kaur

Published: 21 Nov 2020, 06:22 PM IST

अक्सर समय बचाने के लिए हम कुकिंग के दौरान ऐसी चीजें करते हैं जिससे काम आसानी से हो जाता है लेकिन या तो उसका स्वाद बदल जाता है या फिर टेक्सचर। ऐसे में जरूरी है कि इस प्रक्रिया के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखा जाए।
डिश को फ्रिज में रखकर ठंडा करना : कई बार आपको खाना बनाने के दौरान चीजों को ठंडा करने की जरूरत होती है। आप इसके लिए उन्हें फ्रिज में रख देते हैं जबकि डिश या सामग्री को कमरे के तापमान पर ठंडा होने की जरूरत होती है। जैसे आटे से बनी चीजों को जब फ्रिज में रखकर ठंडा किया जाता है तो वे चिपचिपी हो जाती हैं।
गार्निशिंग के लिए अधिक सॉस का प्रयोग: फूड को आकर्षक बनाने के लिए यदि आप कई प्रकार के हब्र्स या सॉस से उसकी गार्निशिंग करते हैं तो डिश का असली स्वाद प्रभावित हो जाता है। जरूरी है कि एक सीमित मात्रा में ही सजावट की जाए। गार्निशिंग के दौरान चीजों की कटिंग भी मायने रखती है उस पर फोकस किया जा सकता है।
जरूरत से ज्यादा डो की मिक्सिंग करना: ब्रेड और मफिन आदि बनाते समय डो को अ'छी तरह से मिक्स करें। लेकिन यह इतना ज्यादा भी मिक्स नहीं होना चाहिए कि आपकी ब्राउनी या केक बनाने का बैटर काफी सख्त या पतला हो जाए। इसके लिए मिक्सर को धीमा चलाएं। चीजों को तब तक मिक्स करें जब तक कि वे अ'छी तरह से कंबाइंड न हो जाएं। अगर आपको फूड को सॉते या फ्राई करना है तो उसे धोने के बाद पानी को अ'छी तरह से निकलने दें वरना यह ठीक तरह से फ्राई नहीं होता है और न ही क्रंची फ्लेवर आता है।
सब्जियां अलग-अलग आकार में काटना: खाना पकाने के दौरान सभी सब्जियों को एक आकार में काटना चाहिए। अलग-अलग शेप में कटे होने की वजह से ये ठीक प्रकार से पकती नहीं हैं जिससे डिश का स्वाद प्रभावित होता है। खाना बनाने के लिए यदि पैन का प्रयोग कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि उसमें पैन के आकार से थोड़ी कम सब्जियां ही डाली जाएं वरना स्पेस कम होने की वजह से वे ठीक प्रकार से कुक नहीं हो पातीं।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned