scriptकुकिंग करते हुए ध्यान रखें | cooking | Patrika News

कुकिंग करते हुए ध्यान रखें

locationजयपुरPublished: Nov 21, 2020 06:22:23 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

खाने का स्वाद और टेक्सचर बनाए रखने के लिए न करें ये गलतियां।

कुकिंग करते हुए ध्यान रखें

कुकिंग करते हुए ध्यान रखें

अक्सर समय बचाने के लिए हम कुकिंग के दौरान ऐसी चीजें करते हैं जिससे काम आसानी से हो जाता है लेकिन या तो उसका स्वाद बदल जाता है या फिर टेक्सचर। ऐसे में जरूरी है कि इस प्रक्रिया के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखा जाए।
डिश को फ्रिज में रखकर ठंडा करना : कई बार आपको खाना बनाने के दौरान चीजों को ठंडा करने की जरूरत होती है। आप इसके लिए उन्हें फ्रिज में रख देते हैं जबकि डिश या सामग्री को कमरे के तापमान पर ठंडा होने की जरूरत होती है। जैसे आटे से बनी चीजों को जब फ्रिज में रखकर ठंडा किया जाता है तो वे चिपचिपी हो जाती हैं।
गार्निशिंग के लिए अधिक सॉस का प्रयोग: फूड को आकर्षक बनाने के लिए यदि आप कई प्रकार के हब्र्स या सॉस से उसकी गार्निशिंग करते हैं तो डिश का असली स्वाद प्रभावित हो जाता है। जरूरी है कि एक सीमित मात्रा में ही सजावट की जाए। गार्निशिंग के दौरान चीजों की कटिंग भी मायने रखती है उस पर फोकस किया जा सकता है।
जरूरत से ज्यादा डो की मिक्सिंग करना: ब्रेड और मफिन आदि बनाते समय डो को अ’छी तरह से मिक्स करें। लेकिन यह इतना ज्यादा भी मिक्स नहीं होना चाहिए कि आपकी ब्राउनी या केक बनाने का बैटर काफी सख्त या पतला हो जाए। इसके लिए मिक्सर को धीमा चलाएं। चीजों को तब तक मिक्स करें जब तक कि वे अ’छी तरह से कंबाइंड न हो जाएं। अगर आपको फूड को सॉते या फ्राई करना है तो उसे धोने के बाद पानी को अ’छी तरह से निकलने दें वरना यह ठीक तरह से फ्राई नहीं होता है और न ही क्रंची फ्लेवर आता है।
सब्जियां अलग-अलग आकार में काटना: खाना पकाने के दौरान सभी सब्जियों को एक आकार में काटना चाहिए। अलग-अलग शेप में कटे होने की वजह से ये ठीक प्रकार से पकती नहीं हैं जिससे डिश का स्वाद प्रभावित होता है। खाना बनाने के लिए यदि पैन का प्रयोग कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि उसमें पैन के आकार से थोड़ी कम सब्जियां ही डाली जाएं वरना स्पेस कम होने की वजह से वे ठीक प्रकार से कुक नहीं हो पातीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो