scriptप्लांट्स से बनाएं घर को कूल और ब्यूटीफुल | Cool the house from the plants | Patrika News

प्लांट्स से बनाएं घर को कूल और ब्यूटीफुल

locationजयपुरPublished: Apr 26, 2018 06:21:53 pm

Submitted by:

Aryan Sharma

इन प्लांट्स और फ्लॉवर्स से सजा सकते हैं अपना आशियाना

Jaipur
जयपुर . समर सीजन में लोग घरों को इस तरह डेकोरेट करने की कोशिश करते हैं, ताकि घर ठंडक का अहसास देने के साथ दिखने में भी कूल-कूल फील दे, लेकिन इस सीजन में प्लांट्स का रखरखाव करना भी एक मुश्किल टास्क होता है, लिहाजा घर को डेकोरेट करने के साथ उनके प्रिजर्वेशन का भी पूरा ध्यान रखना पड़ता है।
इन दिनों शहरवासी भी अपने घरों में कूल लुक देने के लिए डिफरेंट प्लांट्स लगा रहे हैं। शहर की नर्सरीज में अब शहरवासियों की आवाजाही बढऩे लगी है। ऐसे कई प्लांट्स हैं, जो आपके घर को कूल लुक देने में आपकी मदद कर सकते है।
ये फ्लॉवर्स और प्लांट्स लगाएं
राजस्थान यूनिवर्सिटी के उद्यान और नर्सरी विभाग के ऑफिसर इंचार्ज रामअवतार शर्मा ने बताया कि घरों को खूबसूरत बनाने के लिए क्रोटोनस, रोजएपेनका, होलीहॉक, गुडहल, बेलिया बेगन, जेसमीन और सिब्रा जैसे फ्लॉवर लगा सकते हैं। इसी तरह प्लांट्स की बात करें, तो क्रोटोन, डिकेनवेकिया, फोलिएज, पैनाकाज और पोनिसिटिया के जरिए घर की रौनक बढ़ा सकते हैं।
छोटे गार्डन्स पर फोकस
शहर में अब छोटे गार्डन्स पर फोकस बढऩे लगा है। लोग जहां किचन गार्डन और टेरेस गार्डन के प्रति इंटरेस्ट दिखा रहे हैं, वहीं विंडो गार्डन और हैंगिंग प्लांट्स के जरिए भी घर को खूबसूरत बनाने की कोशिश की जा रही है।
हर्ब्स
तुलसी , मिंट, चाइव, डिल और फेनल जैसी हर्ब्स के जरिए भी घर की खूबसूरती बढ़ाई जा सकती है। ये हर्ब्स न सिर्फ आपके रोजमर्रा के खान पान में काम आ सकती हैं बल्कि आपके आशियाने की खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं। जैसे ही आपके घर कोई मेहमान आए तो ज़ाहिर है कि वह आपके घर की तारीफ़ किए बिना नहीं रहेगा।
कैसे करें बचाव
-धूप से बचाने के लिए ग्रीन नेट कर्टेन का यूज करें।
-अल्टरनेट डेज पर पौधों को पानी दें।
-पौधों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए फर्टिलाइजर का उपयोग करें।
-पाम के लिए तेज धूप हानिकारक है।

ट्रेंडिंग वीडियो