scriptCooperative government will run in 5000 closed schools of the state | प्रदेश के बंद 5000 स्कूलों में चलेगी सहकार सरकार | Patrika News

प्रदेश के बंद 5000 स्कूलों में चलेगी सहकार सरकार

प्रदेश में जो सरकारी स्कूल (Government school) बंद हो गए हैं, उनमें आने वाले समय में सहकार सरकार (Cooperative government) चलेगी। यानी जो राजकीय विद्यालय मर्ज (School merge) के बाद बंद हो गए, ऐसे स्कूलों के भवनों (School buildings) में सहकारी संस्थाओं की गतिविधियां संचालित की जाएंगी।

जयपुर

Published: September 11, 2020 09:45:01 pm

कोटा। प्रदेश में जो सरकारी स्कूल (Government school) बंद हो गए हैं, उनमें आने वाले समय में सहकार सरकार (Cooperative government) चलेगी। यानी जो राजकीय विद्यालय मर्ज (School merge) के बाद बंद हो गए, ऐसे स्कूलों के भवनों (School buildings) में सहकारी संस्थाओं की गतिविधियां संचालित की जाएंगी। सहकारिता विभाग ने बंद स्कूलों के भवन सहकारी संस्थाओं के नाम दर्ज करवाने के लिए जिला कलेक्टरों से संपर्क करने को कहा है।
राज्य में करीब पांच हजार स्कूल मर्ज हो चुके हैं। ज्यादातर स्कूलों के इन भवनों का अभी कोई उपयोग नहीं हो रहा है। इसलिए बंद स्कूलों के भवनों को सहकारी संस्थाओं को देने के लिए संबंधित जिला कलेक्टरों के यहां आवेदन लगाए जाएंगे। सहकारिता विभाग के शासन सचिव व रजिस्ट्रार ने इस संबंध में सभी संयुक्त रजिस्ट्रार व उप रजिस्ट्रार को आवश्यक कार्रवाई करने को कहा है। कोटा जिले में दो दर्जन स्कूल मर्ज हुए थे। इन स्कूल भवनों में तब से ताले लगे हुए हैं।
बैंक, ऑफिस व सुपर मार्केट होंगे संचालित
बंद स्कूलों के भवन सहकारिता विभाग को मिलने पर इसमें जिन केंद्रीय सहकारी बैंकों की शाखाएं किराये के भवन में संचालित है, उनको संचालित किया जाएगा। इसके अलावा सहकारी संस्थाओं के कार्यालय खोले जाना प्रस्तावित है। साथ ही, सहकारी संस्थाओं को सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) से जोडऩे को कहा है। जो ग्राम सेवा सहकारी समितियां व क्रय-विक्रय सहकारी समितियां अभी पीडीएस सिस्टम से नहीं जुड़ी हैं, उनको जिला कलक्टर के यहां आवेदन करने को कहा है। बंद स्कूल भवनों में सहकारी संस्थाओं की राशन की दुकानें तथा सुपर मार्केट संचालित किया जाना प्रस्तावित है।
ये होगा फायदा
ज्यादा स्कूल भवन गांव के आसपास ही मुख्य जगहों पर बने हुए हैं। भवन पर्याप्त होने के साथ सभी आधारभूत सुविधाएं हैं। सुपर मार्केट, राशन की दुकानें या बैंक खुलेंगे तो लोगों की पहुंच आसान होगी। साथ ही, लम्बा चौड़ा परिसर मिल जाएगा। इसमें भविष्य के हिसाब से प्लानिंग की जा सकेगी।
प्रदेश के बंद 5000 स्कूलों में चलेगी सहकार सरकार
प्रदेश के बंद 5000 स्कूलों में चलेगी सहकार सरकार
संस्थाओं को आवेदन को कहा
मर्ज स्कूलों के भवनों और सहकारी संस्थाओं को पीडीएस से जोडऩे के संबंध में जो निर्देश मिले हैं, उनके अनुसार कार्रवाई शुरू करने को कहा है। सहकारी संस्थाओं को इस संबंध में आवेदन करने को कहा है।
- सतवीरसिंह, संयुक्त निदेशक, सहकारिता विभाग कोटा खंड

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तभारत ने ओडिशा तट से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक किया परीक्षणNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारपत्नी एक ही घर में रहने पर भी अलग रहने वाले पति से भरण-पोषण की हकदार: दिल्ली कोर्टBJP से टिकट कटते ही पर्रिकर के बेटे को केजरीवाल का न्यौता, कहा- पार्टी में आपका स्वागत हैदिल्‍ली दंगा 2020 केस में पहली सजा, दोषी को मिली 5 साल की जेल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.