जमीन के 5 फीट नीचे लाइन से ऑयल चोरी, ऊपर बन गया मकान, 12 घंटे खुदाई के बाद खुलासा

जयपुर आगारा नेशनल हाइवे के समीप जामडोली क्षेत्र से गुजर रही आइओसी की भूमिगत पाइपलाइन से ऑयल चोरी का मामला सामने आया है।

By: santosh

Published: 28 Nov 2020, 12:10 PM IST

कानोता। जयपुर आगारा नेशनल हाइवे के समीप जामडोली क्षेत्र से गुजर रही आइओसी की भूमिगत पाइपलाइन से ऑयल चोरी का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार जमीन के 5 फीट नीचे आइओसीएल पाइप लाइन में चोरी हो रही थी और उसके ऊपर मकान बना हुआ था। इसकी जानकारी आइओसीएल के अधिकारियों को भी नहीं लगी।

आईओसी लाइन में पिछले सप्ताह विभाग की टीम द्वारा पाइपलाइन में इंटेलेन्ट पीकिंग मशीन डालकर लाइन की जांच की गई। उस दौरान लाइन से तेल चोरी करने की जानकारी मिली है। जिसको लेकर गुरुवार को टीम ने जमीन में खुदाई की जहां सुरंग बनाकर पाइपलाइन में सैंद मारकर ऑयल चोरी करना पाया गया। ऑयल चोरी का खुलासा कई दिनों के बाद होने के कारण बदमाश पुलिस व आईओसी अधिकारियों के पकड़ में नहीं आए। आइओसीएल अधिकारियों ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ थाने में मामला दर्ज करवाया है। मौके पर मौजूद अधिकारियों के अनुसार ऑयल चोरी करने का यह मामला काफी पुराना बताया जा रहा है।

जमडोली क्षेत्र के हर्ष वाटिका कॉलोनी से गुजर रही इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड की क्रूड ऑयल पाइपलाइन में फ्यूल चोरी होने का पता लगने के बाद टीम द्वारा गुरुवार को जेसीबी से खुदाई करवाई गई जहां जमीन में करीब 5 फीट नीचे लाइन में वॉल लगाकर पाइप से तेल की चोरी करना पाया गया। घटना की जानकारी के बाद गुरुवार रात मौके पर टेंट लगाकर एक गार्ड को तैनात किया गया और शुक्रवार सुबह दोबारा लाइन की खुदाई करवाई गई। खुदाई के दौरान लकड़ी के फंटे लगाकर करीब तीन फीट चौड़ी सुरंग मिली जो 10 फिट लंबी थी और उसी सुरंग में पाइपलाइन लगी हुई थी। टीम के सदस्यों द्वारा करीब 10-12 घंटे की मशक्कत के बाद सुरंग की खुदाई की गई लेकिन करीब 10 फिट लम्बी सुरंग खुदाई के बाद बंद मिली व पाइपलाइन का मुंह भी आगे की तरफ से बंद मिला।

पाइपलाइन को वैल्डिंग कर ठीक करवाया
आइओसीएल की पाइपलाइन विजिलेंस सॉफ्टवेयर टीम व कंपनी की इंजीनियरिंग शाखा ने मौके पर पहुंचकर आइओसीएल पाइपलाइन में सप्लाई हो रहे तेल को खाली करवाया और चोरी करने के लिए लगाए गए वॉल को काटकर पाइप लाइन को वेल्डिंग के जरिए ठीक किया गया। आइओसीएल के चीफ ऑपरेशन मेनेजर ने बताया कि आइओसीएल लाइन से फिलहाल कू्रड ऑयल चोरी नहीं हो रहा था।

स्थानीय लोगों को नहीं घटना की जानकारी
आइओसीएल लाइन से ऑयल चोरी के मामले को लेकर सम्बंधित अधिकारियों ने कॉलोनीवासियों से जानकारी ली लेकिन मामले को लेकर अभी स्थानीय लोग अंजान थे। वहीं चोरी के लिए डाली गई पाइप लाइन के ऊपर भी एक मकान का निर्माण हो चुका है। जिसकी जानकारी मकान मालिक को भी नहीं है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned