scriptमधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है धनिया | coriander health benefits | Patrika News

मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है धनिया

locationजयपुरPublished: Sep 27, 2019 12:52:21 pm

Submitted by:

Archana Kumawat

धनिया कैल्शियम का अच्छा सोर्स है, जो हड्डियों को मजबूती देने का काम करता है

हार्ट को प्रोटेक्ट करेगा
कुछ अध्ययनों के अनुसार धनिया हार्ट डिजीज का रिस्क भी कम करता है। यह हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करता है। धनिए का एक्सट्रेट डाइयूरेटिक की तरह काम करता है, जो शरीर में से अतिरिक्त सोडियम और पानी को कम करने का काम करता है। इस तरह ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है। कुछ अन्य अध्ययनों के अनुसार यह शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने का काम भी करता है।

मिलेंगे मानसिक लाभ
इंफ्लेमेशन से संबंधित बीमारियां जैसे पार्किसंस, अल्जाइमर्स आदि का रिस्क कम करने में धनिया बहुत लाभकारी होता है। दरअसल, धनिए की एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज इस तरह की आशंकाओं को कम करती हंै। इतना ही नहीं, धनिए का एक्सट्रेट नर्व सेल्स को डेमेज करने से भी रोकता है। धनिए की पत्तियां मेमोरी को इंप्रूव करने का काम भी करती है। इस तरह धनिए के सेवन से एंजाइटी जैसी समस्याओं को भी मैनेज किया जा सकता है।

पेट संबंधी तकलीफ
पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए धनिए का सेवन करना फायदेमंद होगा। यह डाइजेस्टिव जूस एवं एंजाइम्स का स्राव करने का काम करता है। इरानी ट्रेडिशनल मेडिसन के अनुसार धनिए का उपयोग भूख को उत्तेजित करने के लिए भी किया जाता है।

संक्रमण से लड़ेगा
धनिए में एंटी माइक्रोबियल कंपाउंड होता है। यह संक्रमण संबंधी समस्याओं को कम करने में असरदार भूमिका निभाता है। इसके अलावा यदि आप यूरिनरी ट्रेक इंफेक्शन संबंधी समस्या से परेशान हैं तो धनिए के सेवन से काफी हद तक आराम मिलेगा। धनिए का असेंशियल ऑयल भी बहुत उपयोगी होता है।

इम्यूनिटी बूस्टर है धनिया
धनिए में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से बचाकर कई तरह के गंभीर रोगों का खतरा कम करते हैं। ये एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर में इंफ्लेमेशन से भी लडऩे का काम करते हैं। इसमें पाए जाने वाले कंपाउंड एंटी कैंसर एजेंट की तरह काम करते हैं। ये इम्यूनिटी को बूस्ट कर न्यूरो प्रोटेक्टिव का काम करते हैं।

कम होगी ब्लड शुगर
ब्लड शुगर के बढ़ जाने से टाइप-२ डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है। धनिए के बीज, उसका एक्सट्रेट या ऑयल, सभी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का काम करते हैं। कुछ अध्ययनों से सामने आया कि धनिए के बीज उन एंजाइमों को बढ़ाने का काम करते हैं, जो शरीर में ब्लड शुगर को सामान्य रखते हैं। एक अन्य अध्ययन के अनुसार यदि कम मात्रा में भी धनिए के बीजों का एक्सट्रेट लिया जाए तो इससे ब्लड शुगर कम होगी और इंसुलिन का स्तर बढ़ेगा। हालांकि चिकित्सक की सलाह से ही एक्सट्रेट लें।

त्वचा के लिए लाभकारी
धनिए के सेवन से आप कई तरह के त्वचा संबंधी लाभ पा सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स सेल्युलर डेमेज को रोकने का काम भी करते हैं। धनिए में एंटी फंगल एवं एंटी सेप्टिक गुण भी होते हैं, जो एक्जिमा, ड्राईनेस एवं फंगल इंफेक्शन की समस्याओं को दूर करने में कारगर होता है। इस तरह धनिए के सेवन से आप कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं।

मुंह का अल्सर होगा सही
धनिए में पाए जाने वाले असेंशियल ऑयल एंटी सेप्टिक एजेंट के रूप में काम करते हैं। इसमें पाए जाने वाले अन्य एंटी माइक्रोबियल कंपाउंड्स घाव भरने में प्रभावी होते हैं। इसके प्रयोग से मुंह के अल्सर को ठीक करने के साथ ही सांसों से दुर्गंध संबंधी समस्याओं से भी राहत पाई जा सकती है। इतना ही नहीं, धनिए में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। यह दृष्टि संबंधी विकार दूर करता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो