राजस्थान में अब तक 60 लाख 61 हजार परिवारों के 2.5 करोड़ लोगों की स्क्रीनिंग — चिकित्सा मंत्री

— संक्रमण रोकने हेतु हाइपो क्लोराइट का छिड़काव

 

By: Vikas Jain

Updated: 29 Mar 2020, 05:09 PM IST


जयपुर। चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने कहा है कि राज्य में 60 लाख 61 हजार परिवारों के 2.5 करोड़ सदस्यों की स्क्रीनिंग का काम एक्टिव सर्विलांस टीम की ओर से व करीब 25.5 लाख रोगियों की पैसिव सर्विलांस टीम के जरिये ओपीडी में स्क्रीनिंग की जा चुकी है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए हाइपो क्लोराइट का छिड़काव किया जा रहा है।

शर्मा ने कहा कि विभाग के पास पर्याप्त मात्रा में वेंटिलेटर्स हैं। मांग और उपलब्धता के अनुसार और वेंटिलेटर्स खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि एक वेंटिलेटर से दो मरीजों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने वाले वेंटिलेटर्स लेने की बात चल रही है। उसका परीक्षण भी करवा लिया गया है।

प्रदेश में 55 हजार से अधिक क्वारेंटाइन सेंटर तैयार

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि राजस्थान के मुख्यमंत्री ने 1 लाख क्वारेंटाइन सुविधा उपलब्ध कराने का जो लक्ष्य रखा था, उसमें से 55 हजार 400 क्वारेंटाइन चिन्हित किए जा चुके हैं और शेष के लिए कार्यवाही जारी है।

पर्याप्त मात्रा में है चिकित्सा सामग्री

शर्मा ने कहा कि राज्य में पीपीई (पर्सनल प्रोेटेक्टिव इक्विपमेंट) किट 8549, एन-95 मास्क 38099 की संख्या में मौजूद है। पीपीई किट का बफर स्टाक 2821 और एन-95 मास्क का 36272 है। उन्होंने कहा कि पीपीई किट, मास्क, ग्लव्स, ट्रिपल लेयर मास्क, एन-95 मास्क के लिए आरएमएससीएल को निर्देश दिए जा चुके हैं, वह निरंतर खरीद की कार्यवाही कर रहे हैं। बचाव सामग्री की कहीं कोई कमी नहीं आने देंगे। शर्मा ने कहा कि चिकित्सा विभाग के अधिकारी, कर्मचारी सहित डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ व अन्य कर्मचारी पूरी तत्परता से काम में जुटे हैं। मुख्यमंत्री पल पल की जानकारियां ले रहे हैं।

Vikas Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned