scriptप्रदेश में हैंडपंप मरम्मत की कछुआ चाल,,,नाराज प्रमुख सचिव ने जलदाय विभाग के अफसरों दी ये चेतावनी | corona | Patrika News
जयपुर

प्रदेश में हैंडपंप मरम्मत की कछुआ चाल,,,नाराज प्रमुख सचिव ने जलदाय विभाग के अफसरों दी ये चेतावनी

हैंडपंप मरम्मत की धीमी गति पर अफसरों से नाराज प्रमुख सचिव31 अगस्त तक बढाई अभियान की अंतिम तिथिजल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक

जयपुरAug 10, 2020 / 07:56 am

PUNEET SHARMA

drinking water supply in ajmer

drinking water supply in ajmer

जयपुर।
जलदाय विभाग के प्रमुख शासन सचिव राजेश यादव ने मंगलवार को प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में जल जीवन मिशन की गतिविधियों की समीक्षा की। बैठक में उन्होंने मिशन के तहत घर-घर नल कनेक्शन के लिए जिलों से प्राप्त होने वाले प्रस्तावों को तत्काल निस्तारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रदेश में चल रहे हैंडपंप मरम्मत अभियान की धीमी गति पर नाराजगी जताते जुए अभियान को 31 अगस्त तक बढाने के निर्देश दिए।
बैठक में विभाग में आगामी वर्ष में सामान की खरीद के बारे में रेट कांट्रैक्ट तय करने के बारे में भी यादव ने अफसरों के फीडबैक लिया। विभाग में जेईन एवं मंत्रालयिक संवर्ग के रिक्त पदों पर ‘एप्रेंटिस‘ (प्रशिक्षुओं) को लगाने के कार्य की समीक्षा के दौरान बताया गया कि इसके लिए सभी 11 रीजन का पंजीयन हो चुका है, दो रीजन में ‘एप्रेंटिस‘ लगाए जा चुके हैं एवं दो रीजन में इसकी प्रक्रिया जारी है।
प्रदेश में हैंडपंप मरम्मत का काम बीते चार महीने से चल रहा है। लेकिन अभियान की गति इतनी धीमी है कि इसकी अविधि बार बार बढ़ानी पड़ रही है। इसी लेटलतीफी के कारण ही ग्रामीण क्षेत्रों में लाखों हैंडपंप खराब हैं और पेयजल किल्लत हो रही है। प्रदेश में 4 लाख से ज्यादा हैंडपंप हैं और हर साल 50 प्रतिशत हैंडपंप तकनीकी कारणों से खराब हो जाते हैं और हर साल इनकी मरम्मत का अभियान जलदाय विभाग के द्वारा चलाया जाता है।

Home / Jaipur / प्रदेश में हैंडपंप मरम्मत की कछुआ चाल,,,नाराज प्रमुख सचिव ने जलदाय विभाग के अफसरों दी ये चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो