'पधारो म्हारो देश'............राजस्थान के 3 हजार से ज्यादा होटल कोरोना से सुरक्षित...पर्यटन मंत्रालय ने जारी की साथी पोर्टल की रेंकिंग


  • पर्यटन मंत्रालय के साथी पोर्टल पर कोरोना सुरक्षित होटलों के मामले में राजस्थान पहले पायदान पर
    3 हजार से ज्यादा होटल हुए पोर्टल पर रजिस्टर्ड
    पर्यटकों की सर्वाधिक आवाजाही वाला गोवा चौथे स्थान पर

By: PUNEET SHARMA

Updated: 07 Sep 2021, 07:36 AM IST


जयपुर।
देशभर में कोरोना संक्रमण के लिहाज से पर्यटकों के लिए राजस्थान सबसे सुरक्षित राज्य माना गया है। वहीं अब पर्यटन मंत्रालय ने यहां के होटल,गेस्ट हाउस,मिडवे,रिसोर्ट भी पर्यटकों के लिए कोरोना से सबसे सुरक्षित माने गए हैं। केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय के साथी पोर्टल यानि सिस्टम फॉर असेसमेंट, अवेयरनेस एण्ड ट्रेनिंग फॉर हॉस्पिटेलिटी इंडस्ट्री’ पर कोरोना मुक्त रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। साथी पोर्टल पर देश में सर्वाधिक राजस्थान के 3052 कोरोना सुरक्षित होटलों के तौर पर रजिस्ट्रेशन कराया है। सर्वाधिक पर्यटकों की आवाजाही वाला गोवा राज्य भी कोरोना सुरक्षित होटलों के मामले में राजस्थान से चौथे पायदान पर हैं। उधर कोरोना सुरक्षित होटलों की रैंकिंग में राजस्थान पहले पायदान पर होने पर पर्यटन विभाग के अधिकारी खुश हैं और उम्मीद कर रहे हैं कि 1 सितंबर से शुरू हुआ नया पर्यटन सीजन काफी अच्छा रहेगा।

पोर्टल से ही कर सकेंगे कोरोना सुरक्षित होटल का चयन
कोरोना की पहली लहर के बाद सब कुछ अनलॉक हुआ तो पर्यटन व्यवसाय से रफतार पकड़ी। विदेशी उडाने बंद होने से राज्य के होटलों में पर्यटकों का आना बंद है। वहीं देसी पर्यटकों के कदम भी कोरोना संक्रमण के भय से रूक गए। हालात बेपटरी हुए तो पर्यटन मंत्रालय ने साथी पोर्टल शुरू किया जिसमें इस पोर्टल पर होटल संचालकों की ओर से कोरोना गाइड लाइन की पालना,स्टॉफ का टीकाकरण समेत जानकारियां दी जानी थी। जिससे नए पर्यटक सीजन में राजस्थान आने वाले पर्यटक आसानी से पोर्टल पर कोरोना सुरक्षित होटल,रिसोर्ट,मिडवे का चयन कर सकेंगे।

पूछते हैं होटल कोरोना सुरक्षित है या नहीं
अभी पर्यटन विभाग के पर्यटक सूचना केन्द्र व होटल संचालकों के पास दिल्ली,पंजाब,उत्तर प्रदेश,गुजरात राज्यों के पर्यटक राजस्थान आना चाहते हैं। लेकिन वे सबसे पहले यही पूछते हैं कि कोरोना से राज्य और होटल कितने सुरक्षित हैं। होटल के स्टॉफ ने टीकाकरण कराया या नहीं।


इन राज्यों से राजस्थान पहले पायदान पर
राजस्थान—3052
उत्तर प्रदेश—1311
उत्तराखंड—922
गोवा—732
तमिलनाडु—704


राजस्थान में पर्यटन व्यवसाय का गणित
सालाना 50 हजार करोड का राजस्व
30 लाख लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार
उत्तर भारत में शाही व महंगी शादियों का प्रमुख केन्द्र
राज्य के सकल घरेलू उत्पाद में 33 प्रतिशत तक की भागीदारी

PUNEET SHARMA Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned