scriptकोविड की तीसरी लहर की तैयारी..केन्द्र के निर्देश पर इस बार 120 दिन की खरीद प्रक्रिया की 30 दिन में | CORONA | Patrika News

कोविड की तीसरी लहर की तैयारी..केन्द्र के निर्देश पर इस बार 120 दिन की खरीद प्रक्रिया की 30 दिन में

locationजयपुरPublished: Sep 11, 2021 10:36:25 am

Submitted by:

Vikas Jain

स्लगसरकार का दावा… राजस्थान को पूरे देश में न्यूनतम दरों पर मिले रेमडेसीविर इंजेक्शन

जिले के लोगों को मिली दो साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन

जिले के लोगों को मिली दो साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन

जयपुर. प्रदेश में कोविड—19 की तीसरी लहर की संभवितता अभी भले ही अनिश्चित हो, लेकिन राज्य सरकार ने केन्द्र से निर्देश मिलने के बाद आवश्यक दवाइयों सहित रेमडेसीविर इंजेक्शनों की खरीद प्रक्रिया महज 30 दिन में ही पूरी कर दी है। जबकि आमतौर पर राजस्थान मेडिकल सर्विसेज कॉरपोरेशन (आरएमएससीएल) के आर्डर में 120 दिन का समय होता है। आरएमएससीएल का दावा है कि राजस्थान में रेमडेसीविर इंजेक्शन की स्वीकृत दर 1089 रुपए फर्म की पूरे देश में सबसे न्यूनतम है। जबकि यह दवा अन्य जगह पर 1158 रुपए में दी जा रही है।
आरएमएससीएल के प्रबंध निदेशक आलोक रंजन ने बताया कि भारत सरकार की ओर से अप्रेल माह में जारी आदेशों के अनुसार रेमडेसीविर इंजेक्शनों की सुगम उपलब्धत के लिए प्रमुख निर्माताओं से अधिकतम मूल्य को कम कराया गया था, जिसके तहत यह दर 2800 रुपए से कम कर ठोस पाउडर की दर 899 की गई। वहीं तरल इंजेक्शन की दर राजस्थान के अलावा 1158 रुपए है। उन्होंने बताया कि उपलब्ध दवाओं के स्टॉक को घटाकर शेष स्टॉक के लिए ही खरीद की गई है।
एक ही कंपनी देश में वितरक, इसलिए उसीसे खरीदे — आरएमएससीएल

रंजन ने बताया कि आरएमएससीएल की ओर से कॉकटेल इंजेक्शन और टोसीलीजूमेब का आर्डर एक ही कंपनी को इसलिए दिया गया, क्योंकि एक ही कंपनी इसकी पूरे देश में वितरक है। दोनों एक ही स्वामित्व वाले उत्पाद हैं, इसलिए एकल निविदा से ही इनकी खरीद की जा सकती थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो