script

Booster Dose: कोरोना की बूस्टर डोज, क्यों जरूरी है रजिस्ट्रेशन?

locationजयपुरPublished: Jan 10, 2022 07:18:42 pm

Submitted by:

Tasneem Khan

Booster Dose:
— बूस्टर डोज का अभियान आज से शुरू — 11.78 लाख से ज्यादा हैल्थ केयर और फ्रंट लाइन वर्कर्स

Corona booster dose, why is registration necessary?

Corona booster dose, why is registration necessary?

Booster Dose: आज से देश के साथ ही राज्य में भी कोरोना से बचने के लिए बूस्टर डोज लगाने का अभियान शुरू हो चुका है। राज्यभर के चार हजार से ज्यादा टीकाकरण केंद्रों पर बूस्टर डोज लगाई जा रही है। इसके लिए एक दिन पहले रविवार को ही केंद्रों के लिए कुल 8 लाख डोज भेज दी गई थी। बूस्टर डोज के लिए लाभार्थी को कोविड—19 के किसी भी टीके की दूसरी डोज लगे 39 सप्ताह पूरे होने अनिवार्य हैं। इसके साथ ही रजिस्ट्रेशन भी अनिवार्य है। इसे कोविन एप्प पर आनलाइन भी किया जा सकता है और अपनी बेनिफिशियरी आईडी के साथ आनस्पॉट भी करवाया जा सकता है। टीके की इस तीसरी डोज के लिए भी रजिस्ट्रेशन इसलिए जरूरी है कि उन लोगों का डाटा आॅन रेकॉर्ड रहे, जिन्हें टीकों की तीनों डोज लगाई जा चुकी है। इन तीनों डोज के लाभार्थी कितने रहे, इनमें क्या प्रभाव देखे गए?, जिले में, राज्य में सभी लाभार्थियों की इस डोज तक पहुंच है या नहीं, इसका रेकॉर्ड रखने के लिए इस तीसरी डोज के लिए भी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।
यह भी पढ़ें

जयपुर के 107 इलाको में मिले 2749 कोरोना मरीज

पहले दिन आनस्पॉट ही
आज पहले दिन ज्यादतर केंद्रों पर आनस्पॉट रजिस्ट्रेशन ही हुए। बूस्टर डोज के इस पहले चरण में हैल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंट लाइन वर्कर्स और 60 साल से अधिक आयु के उन लोगों को बूस्टर डोज दी जा रही है, जो गंभीर बीमारियां से ग्रसित हैं।
यह है बूस्टर डोज
बूस्टर डोज पहले से लिए गए टीके की दो खुराक के बाद तीसरी खुराक ही है। जिन लाभार्थियों ने पहले को—वैक्सीन की दो डोज ले चुकी है, उन्हें बूस्टर डोज के तौर पर को—वैक्सीन ही दी जा रही है। वहीं जिनको कोविशील्ड का टीका लग चुका है, उन्हें कोविशील्ड का ही तीसरा टीका लगाया जा रहा है।

फैक्ट फाइल
5,88,779 से ज्यादा हेल्थ केयर वर्कर
5,89,908 से ज्यादा फ्रंट लाइन वर्कर्स
68 लाख 33 हजार साठ से अधिक आयुवर्ग के
4 हजार से ज्यादा टीकाकरण केंद्र राज्य में
.5 एमएल टीके की दी जाएगी खुराक
39 सप्ताह का गेप जरूरी दूसरी खुराक के बाद

इस अभियान के लिए एक दिन पहले ही 8 लाख डोज सभी जिलों में वितरीत कर दी गई है। केंद्र पर पहुंचने वाले बुजुर्गों का पहले टीका दिया जाएगा, ताकि उन्हें खड़ा ना रहना पड़े।
डॉ. रघुराज सिंह, परियोजना निदेशक, कोविड टीकाकरण
कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगे करीब 1 साल हो चुका है। इसने हम हेल्थ केयर वर्कर के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम किया। कोरोना हुआ तो भी वह बहुत गंभीर नहीं था बहुत आसानी से ठीक हो गई। अब तीसरी डोज लेने के लिए यहां पर आई हूं और फिलहाल टीकाकरण ही कोरोना से बचने का सबसे बेहतरीन उपाय है तो हर किसी को कोरोना की दोनों डोज लेनी चाहिए और जो लाभार्थी बूस्टर डोज लेने के योग्य है,उनको बूस्टर डोज लेना चाहिए।
अंजू गुप्ता, हेल्थ केयर वर्कर
https://youtu.be/QX9WmuqDnT0

ट्रेंडिंग वीडियो