scriptकोरोना ने तोड़ी दिहाड़ी मजदूरों की कमर, सरकार दे पैसा-देवनानी | Corona broke the back of the daily laborers, the government should giv | Patrika News

कोरोना ने तोड़ी दिहाड़ी मजदूरों की कमर, सरकार दे पैसा-देवनानी

locationजयपुरPublished: Mar 19, 2020 07:11:43 pm

Submitted by:

Umesh Sharma

पूर्व शिक्षा मंत्री एवं अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी ने राजस्थान सरकार से प्रदेश के दिहाड़ी मजदूरों को कोरोना से हुए नुकसान की भरपाई करने की मांग की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार उत्तर प्रदेश की तर्ज पर मजदूरों के भरण पोषण की प्राथमिकता से चिंता करें।

कोरोना ने तोड़ी दिहाड़ी मजदूरों की कमर, सरकार दे पैसा-देवनानी

कोरोना ने तोड़ी दिहाड़ी मजदूरों की कमर, सरकार दे पैसा-देवनानी

जयपुर।

पूर्व शिक्षा मंत्री एवं अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी ने राजस्थान सरकार से प्रदेश के दिहाड़ी मजदूरों को कोरोना से हुए नुकसान की भरपाई करने की मांग की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार उत्तर प्रदेश की तर्ज पर मजदूरों के भरण पोषण की प्राथमिकता से चिंता करें। दो जून की रोटी के लिए भी मशक्कत कर रहे दिहाड़ी मजदूरों के बैंक खातों में आरटीजीएस के जरीए निश्चित राशि पहुंचाकर उन्हें राहत प्रदान करने की दिशा में सरकार कारगर कदम उठाए।
देवनानी ने कहा कि कोरोना वायरस का असर प्रदेश में दिनों-दिन बढ़ रहा है। इसका असर दिहाड़ी मजदूरों पर भी पड़ रहा है। मजदूर डर के मारे मजदूरी करने के लिए न घरों से बाहर निकल पा रहे है और न उन्हें इस कार्य के लिए लोग अपने यहां बुला रहे है। ऐसे में प्रतिदिन मजदूरी कर पेट पालने वाले मजदूर परिवार दो वक्त की रोटी का जुगाड़ कर पाने में असमर्थ हो रहे हैं। अनेक मजदूरों के घरों में तो चूल्हा जलना भी मुश्किल हो चला है।
सरकार की जवाबदेही

देवनानी ने कहा कि मजदूरी कर अपना पेट पालने वाले प्रदेश के मजदूरों के प्रति भी सरकार की जवाबदेही बनती है। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए आरटीजीएस के जरीए दिहाड़ी मजदूरों के बैंका खातों में सीधी निश्चित राशि पहुंचाने का ऐतिहासिक फैसला लिया है जो सराहनीय कदम है। राजस्थान सरकार को भी ऐसा ही फैसला लेते हुए दिहाड़ी मजदूरों के बैंक खातों में निश्चित राशि डालनी की योजना बनानी चाहिए। अगर समय रहते राज्य में ऐसा कर पाए तो न केवल मजदूरों को कोरोनो से हुए नुकसान की भरभर्ती की जा सकेगी बल्कि गरीबों की झोपड़ियों में भी सुबह शाम चूल्हा जल सलेगा भरपेट भोजन मिल सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो