scriptCorona : मई अंत तक राजस्थान में होगी 25 हजार कोरोना की जांच प्रतिदिन | Corona : Corona Investigation, Corona Test, Corona Samples | Patrika News

Corona : मई अंत तक राजस्थान में होगी 25 हजार कोरोना की जांच प्रतिदिन

locationजयपुरPublished: May 25, 2020 07:02:51 pm

Submitted by:

Anil Chauchan

Corona : जयपुर . प्रदेश में Corona Test की क्षमता बढ़कर 16 हजार 250 हो गई है। इस माह के अंत तक राज्य 25 हजार जांचें प्रतिदिन करने की क्षमता विकसित कर लेगा। राज्य में अब तक 3.27 लाख से ज्यादा लोगों के Corona Samples लेकर जांच की जा चुकी हैं।

corona
Corona : जयपुर . प्रदेश में कोरोना की जांच ( Corona Test ) क्षमता बढ़कर 16 हजार 250 हो गई है। इस माह के अंत तक राज्य 25 हजार जांचें प्रतिदिन करने की क्षमता विकसित कर लेगा। राज्य में अब तक 3.27 लाख से ज्यादा लोगों के सैंपल ( Corona Samples ) लेकर जांच की जा चुकी हैं।
चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने बताया कि प्रदेश में कोरोना मरीजों का रिकवरी रेशो अन्य राज्यों की तुलना में काफी बेहतर है। राज्य में रिकवरी रेशो लगभग 57 प्रतिशत है और यह 60 प्रतिशत तक रहा है। राज्य में हालात पूरी तरह नियंत्रण में हैं। सरकार की ओर से ज्यादा सैंपलिंग, क्वारेंटाइन, आइसोलशन, तुरंत उपचार जैसी सुविधाओं के कारण ही संक्रमण पर काबू पाया जा रहा है।
बाहर से आने वाले व्यक्ति का पीसीआर टेस्ट जरूरी —:
उन्होंने कहा कि प्रदेश के बाहर से आने वाले हर व्यक्ति के लिए 14 दिनों के होम या इंस्टीट्यूशनल क्वारेंटाइन अनिवार्य किया हुआ है, ताकि बाहरी से आने वाले व्यक्ति संक्रमण ना फैल सके। जो व्यक्ति बिजनेस के सिलसिले में या छोटे-मोटे काम के लिए राज्य में आ रहे हैं वे भी आरटी-पीसीआर टेस्ट कराकर आएं या फिर यहां टेस्ट के नेगेटिव आने के बाद ही लोगों के बीच में जाएं।
35 हजार से ज्यादा लोग हैं संस्थागत क्वारंटाइन में —:
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बाहर से आए करीब 7.25 लाख प्रवासी राजस्थानी और कामगारों को होम क्वारंटाइन में रखा जा रहा है। ग्राम स्तर पर बनी कमेटियों के सदस्य उन पर निगरानी रखते हैं। यही नहीं 10 हजार से ज्यादा संस्थागत क्वारंटाइन सेंटर्स में उन लोगों को रखा जा रहा है जिनके घरों में अलग रहने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है या फिर वे खांसी-जुकाम-बुखार से पीड़ित हैं। ऐसे करीब 35 हजार से ज्यादा लोग हैं। उनके बेहतर खान-पान व अन्य व्यवस्था सरकार अपने खर्चे पर कर रही है।
प्रदेश में कोरोना की मृत्युदर 2.36 फीसदी —:
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि हर जिले में कोरोना की जांच सुविधाएं विकसित करने पर काम चल रहा है। प्रदेश में मृत्युदर भी राष्ट्रीय दर के मुकाबले काफी कम है। प्रदेश में महज 2.36 प्रतिशत है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो