कोरोना का पलटवार

इटली से आए झुंझुनूं शहर निवासी पिता, पत्नी व बेटी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

By: Vijayendra

Published: 19 Mar 2020, 02:22 AM IST

जयपुर . झुंझुनूं . कोरोना के वायरस ने राजस्थान में पलटवार किया है। इटली से आए झुंझुनूं शहर निवासी पिता, पत्नी व बेटी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। राज्य सरकार ने भी वायरस पर जवाबी हमला करते हुए प्रदेश में 31 मार्च तक धारा 144 लागू कर दी है। यानी वायरस संक्रमण की नोएंट्री। मुयमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार देर शाम आपात बैठक लेकर इस आशय का ऐलान किया।
झुंझुनूं के कलक्टर यूडी खान ने बताया कि इटली से लोटे तीनों लोगों को पहले होम आइसोलेशन में रखा गया। मंगलवार को बीडीके अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर इनके सैंपल लिए। बुधवार शाम को तीनों की पॉजिटिव रिपोर्ट मिली है। तीनों 8 मार्च को इटली से लौटे थे। तीनों का झुंझुनूं में ही उपचार किया जा रहा है।

इटली कनेक्शन
कोरोना संक्रमण में राजस्थान के लिए इटली कनेक्शन भारी साबित हो रहा है। पूर्व में राजस्थान भ्रमण पर आए इटली के दल में शामिल दंपती राजस्थान के पहले कोरोना पॉजिटिव केस साबित हुए थे। इसी दल के 14 अन्य सदस्य दिल्ली में पॉजिटिव पाए गए थे। झुंझुनूं में बुधवार को पॉजिटिव पाए गए तीनों रोगी भी इटली से ही आए थे।
मरीज के घर के आसपास कर्यू
- रोगियों के घर के एक किलोमीटर के दायरे में कर्यू के आदेश दिए हैं और शहरवासियों को अपने घरों में रहने को कहा है।
- रात को परिवार के 17 सदस्यों को चुड़ेला स्थित विशेष वार्ड में भेजा।
- झुंझुनूं शहर में आज डोर-टू-डोर सर्वे। 100 विशेष टीमों का गठन।
- परिवार से संंपर्क में आए सभी लोगों की मेडिकल जांच।

चार क्वारनटाइन सेंटर, एयरपोर्ट से सीधे जाएंगे संदिग्ध
कोरोना वायरस से बचाव को लेकर शहर में चार इलाकों में क्वारनटाइन सेंटर (पृथक केंद्र) स्थापित किए गए हैं। एयरपोर्ट से सीधे संदिग्धों को इनमें लाया जाएगा। इसके अलावा चारों सेंटरों में चार आरएएस अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। एयरपोर्ट से सेंटर तक लाने—ले जाने के लिए आरटीओ, पुलिस की ड्यूटी लगाई है। वहीं, सीएमएचओ द्वितीय को क्वारनटाइन सेंटर और वाहनों को सेनेटाजेशन करने के निर्देश दिए हैं।
यहां क्वारनटाइन सेंटर: आरयूएसएच, लिबरटी अस्पताल टैगार पथ थड़ी मार्केट, निस मेडिकल कॉलेज, जेएनयू मेडिकल कॉलेज।

सीबीएसई: 31 मार्च तक की परीक्षाएं टली
अजमेर . केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 19 से 31 मार्च के दौरान होने वाली दसवीं व बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित कर दी गई हैं। नई तिथि 31 मार्च के बाद जारी करेगा। कॉपियों की जांच अब 1 अप्रेल से होगी। जयपुर रीजन के केंद्रीय विद्यालयों में तीसरी से नवीं और ग्यारहवीं की 19, 20 और 21 मार्च को होने वाली परीक्षाएं 30 मार्च तक स्थगित की गई हैं।
एसएमएस: 11 नए संदिग्ध भर्ती
जयपुर. एसएमएस के आइसोलेशन वार्ड में कोरोना वायरस के 11 नए संदिग्ध मरीजों को भर्ती किया गया है, जबकि 7 संदिग्धों को होम आइसोलेशन में भेजा है। तीन को आरयूएचएस में शिट किया गया है। अधीक्षक डॉ. डीएस मीणा ने बताया कि इटली के पुरुष मरीज को गुरुग्राम शिट किया जाएगा। गुरुवार को आने वाली इंटरनेशनल लाइट के यात्रियों की पहले स्क्रीनिंग होगी। यदि किसी यात्री की उम्र 60 के पार है और जिन्हें डायबिटीज, अस्थमा सहित दूसरी अन्य बीमारियां हैं तो उन्हें आरयूएचएस भेजा जाएगा।

Vijayendra Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned