scriptसब्जियों की बिक्री पर कोरोना हावी, मंडी में फुटकर व्यापारी नदारद | Corona dominates the sale of vegetables, retail traders absent mandi | Patrika News

सब्जियों की बिक्री पर कोरोना हावी, मंडी में फुटकर व्यापारी नदारद

locationजयपुरPublished: May 28, 2020 06:43:24 pm

Submitted by:

Harshit Jain

—जयपुर के आसपास और दौसा में टमाटर, मिर्च की फसल टिड्डी दल ने की खराब

vegitable news city

सब्जियों की बिक्री पर कोरोना हावी, मंडी में फुटकर व्यापारी नदारद


जयपुर.शहर की सबसे बड़ी फल—सब्जी मुहाना मंडी में इन दिनों ग्राहकों की भीड़ नदारद है। आवक पर्याप्त होने के बावजूद बिक्री नहीं होने से न सिर्फ मंडी व्यापारी बल्कि किसान भी परेशान हैं। नगर निगम की ओर से विक्रेताओं को पास जारी करने के बाद अब मंडी में फुटकर व्यापारी कम आ रहे हैं। कुल 1200 दुकानों में से 70 फीसदी ही दुकानें खुल रही है। लॉकडाउन में शादियां न होने से, इसके अलावा धार्मिक कार्यक्रम और होटल बंद होने से माल पूरी तरह से बिक्री पर असर पड़ रहा है।
———

माल की खपत कम
जयपुर फल सब्जी थोक विक्रेता संघ, मुहाना टर्मिनल अध्यक्ष राहुल तंवर ने बताया कि टिड्डी की वजह से जयपुर और दौसा के आसपास टमाटर, मिर्ची की फसल को नुकसान हुआ है।ज्यादातर सब्जियों की आवक राजस्थान, एमपी, गुजरात से हो रही है। माल की खपत होने से दामों में कमी है। वहीं किसानों को प्लेटफॉर्म पर बैठने नहीं दिया जा रहा। उपज नहीं बिकने से रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया है। प्रशासन इसका स्थाई समाधान करें। रोजाना 5000 से अधिक किसान आते थे। अब इसमें कमी आई है। वर्तमान में यहां 100 क्विंटल से अधिक सब्जियां नहीं बिक पा रही। यहां से जयपुर के अलावा सभी जिलों में 70 प्रतिशत फल सब्जी का व्यापार तय होता है। हर महीने दस करोड़ के आसपास के कारोबार में 50 प्रतिशत की कमी आई है। लालकोठी मंडी के महामंत्री गिल्ली भोजराज ने बताया कि मंडी में सोशल डिस्टेसिंग का पालन कर व्यापार किया जा रहा है। साथ ही अन्य जरूरी एहतियात भी बरती जा रही है। मंडी का समय शाम चार बजे तक किया है।
———
मंडी रख रहे बंद
जयपुर मुहाना आलू आढ़तिया संघ अध्यक्ष शिवशंकर शर्मा ने बताया कि थोक में प्याज 5 से 8, आलू 13 से 16 रुपए किलो बिक रहा है। रोजाना 800 टन से ज्यादा माल की खपत अब आधी रह गई है। गर्मियों में प्याज की खपत ज्यादा होती थी। अब व्यापार चौपट होने से व्यापारी परेशान हैं। बिक्री न होने से सोमवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार को आलू प्याज मंडी बंद रखी जा रही है।
………………………………
गुरुवार के भाव
खीरा—5, लौकी 6 से 8, टमाटर 6, मिर्ची 8, प्याज 8, बैंगन 8, नींबू 35, अदरक 45, तुरई 6 से 8, भिंडी 10 से 12, कैरी 18, ग्वारफली 24, कद्दू 5, टिंडा 6 से 8, खरबूजा 10 से 15, तरबूज 7 से 9 ।
नोट—उक्त भाव प्रतिकिलो मुहाना मंडी के थोक के हैं। अन्य जगहों पर कीमतों में इजाफा हो सकता है

ट्रेंडिंग वीडियो