चक्रवाती तंत्र से दो दिन अंधड़ बारिश की आशंका

उत्तरी राज्यों में दो भागों में बंटा चक्रवाती तंत्र
अगले दो दिन बिगड़े मौसम से नहीं राहत
पारे में गिरावट से सर्द हुआ मौसम
देररात तक जयपुर में रिमझिम बरसे मेघ

जयपुर। वैश्विक आपदा कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा पहले से ही मंडरा रहा है दूसरी तरफ मौसम भी मानों इस संक्रमण को फैलाने में साथ देता नजर आ रहा है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन प्रदेश के कई इलाकों में अंधड़ चलने और बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की चेतावनी को लेकर आॅरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। अगले दो दिन बाद भी प्रदेश में पारे में गिरावट होने की आशंका है। आगामी 27 मार्च को जम्मू कश्मीर,हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और अंधड़ चलने की आशंका को लेकर मौसम विभाग पहले ही रेड अलर्ट जारी कर चुका है। ऐसे में माना जा रहा है कि आगामी 48 घंटे प्रदेशवासियों को भी खराब मौसम का सामना करना पड़ेगा।
बीते 24 घंटे में राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में मौसम का मिजाज बदला और करीब 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से चली हवा से जनजीवन प्रभावित हुआ। अंधड़ के साथ ही बारिश से मौसम सर्द हो गया और रात के तापमान में आई गिरावट से ठंडक बढ़ गई। श्रीगंगानगर,चूरू और जयपुर समेत कई जिलों में चने के आकार के ओले भी गिरे। बेमौसमी बारिश से खेतों में कटाई के बाद पड़ी जौ,चना,गेहुं और सरसों की फसलों को भी भारी नुकसान होने के समाचार हैं।
बेमौसमी बारिश अब किसानों की मेहनत पर पानी फेर रही है। बीती रात भी जयपुर समेत कई जिलों में देररात तक रिमझिम बारिश का दौर जारी रहा।
राजधानी जयपुर में गुरूवार सुबह भी आसमान में घनघोर घटाएं छाई रही। सुबह करीब 19 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से बही उत्तर पश्चिमी हवा के असर से सुबह मौसम सर्द बना रहा। हालांकि सुबह छह बजे शहर का अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ लेकिन बादल छाए रहने से धूप भी बेअसर साबित हुई। धूप की आंखमिचौनी रहने से सर्द मौसम का अहसास शहरवासियों को हुआ। जयपुर स्थित मौसम केंद्र ने गुरूवार सुबह जयपुर समेत नागौर,सीकर,चूरू, झुंझुनूं, अलवर,दौसा और अजमेर जिलों में 20 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से हवा चलने और मेघगर्जन के साथ बारिश और ओलावृष्टि होने की चेतावनी जारी की है।

26 जिलों में अंधड़ बारिश का मंडराया खतरा
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के 26 जिलों में अंधड़ चलने व बारिश के साथ ओले गिरने की चेतावनी जारी की है। वहीं शुक्रवार को प्रदेश के दस जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है।
प्रभावित होने वाले जिले
पूर्वी राजस्थान— झुंझुनं,सीकर,अलवर,भरतपुर,अजमेर, जयपुर,दौसा,कोटा,सवाई माधोपुर, बारां, झालावाड़,भीलवाड़ा,उदयपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद
पश्चिमी राजस्थान— बीकानेर,चूरू, हनुमानगढ़,श्रीगंगानगर,बाड़मेर,जैसलमेर, नागौर, जोधपुर


बीती रात प्रदेश में पारे का हाल
सीकर— 16
डबोक— 18
चित्तौड़गढ़— 18.1
श्रीगंगानगर— 18.6
बूंदी— 19.2
कोटा—19.8
बीकानेर— 20
चूरू— 20.2
जयपुर— 20.7
अजमेर— 21
बाड़मेर— 21.5
जैसलमेर— 22
जोधपुर— 23.8
— न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस में

anand yadav Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned