Corona Effect : रेलवे ने रद्द किए 30 जून तक के टिकट, केवल श्रमिक-स्पेशल ट्रेन चलेंगी

उत्तर पश्चिम रेलवे जोन की 318 ट्रेनों का संचालन भी रूका, स्पेशल ट्रेनें की 22 मई से चलने की संभावना

By: pushpendra shekhawat

Published: 14 May 2020, 02:40 PM IST

देवेन्द्र सिंह राठौड़ / जयपुर. देश में सामान्य रेलवे सेवा अभी शुरू नहीं होगी। भारती़य रेलवे ने सामान्य यात्री ट्रेनों में 30 जून या उससे पहले यात्रा करने के लिए बुक किए गए सभी टिकटों को कैंसिल कर दिया है। इनमें मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों और उपनगरीय सेवाएं भी शामिल है। बुक किए गए सभी टिकटों का रिफंड कर दिया गया है। हालांकि सभी स्पेशल और श्रमिक स्पेशल ट्रेनें अपने समयनुसार चलती रहेंगी। इसके तहत उत्तर पश्चिम रेलवे जोन की भी 318 ट्रेनों का परिचालन नहीं होगा।

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि कोरोना के बढते प्रभाव को देख रेलवे यात्री सुविधाओं को सुगम बनाए रखने के लिए हर संभव जुटा है। हाल ही में 15 जोडी स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है। जिसमें साबरमती- नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन जयपुर होकर गुजर रही है। इसके अलावा यहां से अब श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की भी लगातार आवाजाही हो रही है। अब फंसे हुए लोगों को यात्री ट्रेनों की उम्मीद जगी थी, लेकिन रेलवे ने 30 जून तक बुक हुई रेल टिकटों को रद्द कर चौंका दिया। हालांकि रेलवे ने इससे पहले 17 मई तक ट्रेनों के टिकट कैंसिल किए थे और अब रेलवे ने 30 जून तक सभी टिकटों को कैंसिल करने का ऐलान किया है।

इधर, यह भी सामने आया कि, सामान्य ट्रेनों की आवाजाही बंद होने से रेलवे स्पेशल ट्रेन चलाने के बाद अब रेलवे प्रशासन ने 22 मई से मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने की तैयारी भी कर रहा है। यात्री 15 मई से वेटिंग टिकट बुक करा सकेंगे। स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और प्लेटफॉर्म टिकट सहित कोई काउंटर टिकट जारी नहीं किए जाएंगे। कंफर्म टिकट पर यात्री सफर कर सकेंगे। हालांकि रेलवे ने अभी ट्रेनों का शेड्यूल जारी नहीं किया है।

pushpendra shekhawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned