चैत्र में सावन मास जैसी बारिश की झड़ी

प्रदेश में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने जारी किया आॅरेंज अलर्ट
जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश को लेकर जारी हुआ रेड अलर्ट
अगले 24 घंटे बाद मौसम में बदलाव के संकेत
बारिश से जयपुर के कई इलाकों में बिजली गुल

जयपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण के साथ मानों मौसम का बिगड़ा मिजाज संक्रमण फैलाने में मददगार साबित हो रहा है। पारे में गिरावट से मौसम सर्द बना हुआ है तो बारिश की झड़ी ने चैत्र में मानों सावन मास की याद दिला दी है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में जयपुर समेत प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश होने व कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होने को लेकर आॅरेंज अलर्ट जारी किया है। दूसरी तरफ चक्रवाती तंत्र सक्रिय होने पर जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश समेत आस पास के राज्यों में भी अगले 24 घंटे में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है।

बीते गुरूवार को प्रदेश के कई इलाकों में बादलों की आवाजाही रही और रिमझिम बौछारों से कई जिलों में मौसम सर्द रहा। शुक्रवार तड़के जयपुर समेत नागौर,चूरू, झुंझुनूं, सीकर,अलवर,भरतपुर, धौलपुर, करौली,दौसा, सवाई माधोपुर, अजमेर,भीलवाड़ा, टोंक,बूंदी, कोटा,झालावाड़ और बारां जिलों में रिमझिम बारिश का दौर जारी रहा।
जयपुर में बीती रात से लेकर आज सुबह तक बौछारें गिरी। पारे में गिरावट से मौसम सर्द रहा और आज सुबह छह बजे शहर का अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। शहर के बाहरी इलाकों में सुबह छाई धुंध से दृश्यता में भी कमी दर्ज हुई। स्थानीय मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार शुक्रवार को जयपुर समेत कई जिलों में बादल छाए रहने और मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है।

13 जिलों में अंधड़ बारिश की आशंका
मौसम विभाग ने शुक्रवार को प्रदेश के 13 जिलों में 30—40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से अंधड़ चलने और बारिश के साथ कुछ इलाकों में ओलावृष्टि की आशंका को लेकर आॅरेंज अलर्ट जारी किया है।
बीकानेर,चूरू, हनुमानगढ़,नागौर,श्रीगंगानगर, अलवर,भरतपुर, जयपुर,दौसा, करौली, झुंझुनूं, सीकर में शुक्रवार को अंधड़ बारिश और ओलावृष्टि होने की चेतावनी है।

किसानों की मेहनत पर फिरा पानी

बेमौसमी बारिश से पारे की बढ़ती रफ्तार पर ब्रेक लग गए हैं वहीं दूसरी तरफ बारिश से खेतों में कटाई के बाद रखी फसलों को भी भारी नुकसान होने के समाचार हैं। आसमान में छाए बादलों ने किसानों के चेहरों पर चिंता की लकीरें बढ़ा दी हैं। बारिश से फसलों को हुए नुकसान से किसानों में मायूसी छा गई है। हालांकि मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे बाद मौसम के मिजाज में आंशिक बदलाव होने की उम्मीद जताई है। लेकिन उत्तरी राज्यों में सक्रिय चक्रवाती तंत्र सक्रिय रहने और मौसम विभाग द्वारा जारी रेड अलर्ट के चलते अगले दो तीन दिन प्रदेश में मौसम सर्द रहने की संभावना है।


बिजली गुल जलापूर्ति भी रही प्रभावित
बीती रात से जयपुर में चले बारिश के दौर से कई इलाकों में बिजली आपूर्ति भी प्रभावित हुई। विद्युत निगम की बिजली मेंटीनेंस टीमें भी देररात तक आपूर्ति बहाल करने के लिए दौड़ती रही। शहर के पेयजल वितरण केंद्रों पर भी बिजली आपूर्ति ठप होने से शुक्रवार सुबह शहर के कई इलाकों में सुबह की रूटीन जलापूर्ति भी आंशिक रूप से प्रभावित हुई। देररात बिजली गुल होने पर महेश नगर पंप हाउस से माधव नगर,भगवती नगर उच्च जलाशय को पानी ट्रांसफर आज सुबह देरी से होने पर सुबह की जलापूर्ति तय समय से देरी से हुई।


आज अंधड़—बारिश, अगले चार दिन में बिगड़े मौसम से राहत

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले चौबीस घंटे बाद मौसम के बिगड़ मिजाज में सुधार होने की संभावना है। चक्रवाती तंत्र अगले 24 घंटे बाद सुस्त होने की उम्मीद है। जिसके कारण अगले तीन चार दिन में प्रदेश के अधिकांश इलाकों में अंधड़ बारिश का दौर थमने और दिन व रात के तापमान में आंशिक बढ़ोतरी होने पर मौसम शुष्क रहने की संभावना है।
हालांकि अभी हवा की दिशा में बदलाव नहीं हो रहा है और प्रदेश में लगातार उत्तरी और उत्तर पूर्वी दिशा से आ रही सर्द हवा के कारण मौसम में ठंडक बनी रही है। लेकिन चक्रवाती तंत्र का असर कम होने व पश्चिमी हवाएं प्रदेश में बहने पर मौसम के मिजाज में गर्माहट बढ़ने की उम्मीद है।

प्रदेश में कहां कितना तापमान_______ रेनफाल

माउंट आबू— 12 10.2
जैसलमेर— 14.4 15.0
सीकर— 16.5 4.4
चित्तौड़गढ़— 16.7 17.0
अजमेर— 17 9.1
डबोक— 17.2 26.2
श्रीगंगानगर— 17.4 1.2
कोटा— 17.6 18.0
जयपुर— 18 6.8
बाड़मेर— 18.1 1.8
चूरू— 18.1 2.4
बीकानेर— 18.3 8.2
जोधपुर— 18.3 9.5
फलोदी— 21.6 4.4

— न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सि. में, रेनफाल मिमी में

anand yadav Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned