scriptVIDEO: कोरोना का कहर, राजस्थान के इस हवाई अड्डे पर लगातार रद्द हो रही उड़ान | Corona havoc, Jaipur International Airport,flight canceled | Patrika News
जयपुर

VIDEO: कोरोना का कहर, राजस्थान के इस हवाई अड्डे पर लगातार रद्द हो रही उड़ान

Jaipur International Airport: कोरोना के कहर के चलते जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भी यात्रीभार को जोर का झटका लगा है। नया साल शुरू होने के बाद से ही यात्रीभार जमीन पर आ रहा है।

जयपुरJan 17, 2022 / 03:25 pm

Vinod Chauhan

Jaipur International Airport: कोरोना के कहर के चलते जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भी यात्रीभार को जोर का झटका लग रहा है। नया साल शुरू होने के बाद से ही यात्रीभार जमीन पर आ रहा है। माना जा रहा है कि पिछले माह के मुकाबले इस माह करीब 40 प्रतिशत यात्रीभार कम हुआ है। कारण सिर्फ एक है कि कोरोना की मार के चलते उड़ान लगातार निरस्त की जा रही हैं। स्थिति यह हो गई कि उड़ान रद्द होने की सूचना समय पर नहीं मिलने और रिफंड के लिए यात्री और विमान कम्पनी कर्मचारियों के बीच झगड़े तक हो रहे हैं।

28 उड़ानें की गई रद्द
जानकारी के अनुसार सोमवार रात तक सबसे ज्यादा 28 उड़ानें रद्द कर दी गई है। मुंबई की सात, दिल्ली की पांच, बेंगलुरू, चेन्नई, सूरत, उदयपुर, देहरादून, कोलकाता, अहमदाबाद, भुवनेश्वर सहित अन्य जगहों की उड़ानें रद्द की गई है। वहीं एयरलाइन कंपनियों के प्रबंधनों का तर्क है कि बड़े महानगरों में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के चलते उड़ानें रद्द करनी पड़ रही हैं। रविवार रात तक भी महज 36 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का जयपुर से संचालन हुआ। उध, उड़ानें रद्द होने के कारण एयरलाइंस और यात्रियों के बीच झगड़े की स्थिति तक बन रही है।

55 से 30 पर आई उड़ान संख्या
यात्रीभार और ज्यादा उड़ानों की आवाजाही के लिए देश के टॉप-15 एयरपोर्ट में शुमार जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर यात्रीभार नहीं आने से हवाई सफर जमीन पर आता नजर आ रहा है। नए साल की शुरुआत के साथ ही कोरोना की तीसरी लहर और नए वेरिएंट के बाद अब यात्री हवाई यात्रा यात्रा करने से बच रहे हैं। उड़ानों का संचालन कम होने से पिछले माह के मुकाबले रोजाना के यात्रीभार में 40 प्रतिशत तक गिरावट दर्ज की गई है। रोजाना पहले 55 के आसपास उड़ानों का संचालन जयपुर से किया जा रहा था। एयरपोर्ट प्रबंधन के मुताबिक बीते दस दिन में जयपुर एयरपोर्ट से 100 के आसपास उड़ानें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरू, अहमदाबाद, उदयपुर, सूरत, भुवनेश्वर सहित अन्य जगहों के लिए रद्द होती रही हैं। बताया जा रहा है कि पिछले साल तक प्रतिदिन करीब 14 हजार यात्री सफर कर रहे थे और अब यह संख्या 8 हजार पहुंच गई है।

 

https://youtu.be/HFGiDHpE6nw
समय पर नहीं मिल रही सूचना
यह बात भी सामने आ रही है कि उड़ान रद्द होने के बाद एयरलाइन कंपनियों की ओर से यात्रियों को समय से सूचना नहीं दी जा रही है। इससे कई बार एयरपोर्ट पर झगड़े की स्थिति भी बन रही है। उड़ान लगातार रद्द होने का असर आगामी दिनों में होने वाले शादियों के सीजन पर भी दिखाई देगा। एयरलाइन कंपनियों की ओर से यात्रियों को कनेक्टिंग उड़ानों के जरिए कभी-कभार यात्रियों को भेजा जा रहा है। यात्रियों की टिकट रिफंड और यात्रा की राशि को क्रेडिट शेल में डालने के लिए यात्रियों को कड़ी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है। यह भी कह जा रहा है कि संचालन कारणों के चलते आगामी दिनों में मुंबई, हैदराबाद, दिल्ली की दो—दो उड़ानों को कम किया जा सकता है।
इस माह 300 से ज्यादा कोराना संक्रमित
बताया जा रहा है कि बड़े महानगरों और खाड़ी देशों से आने वाले यात्रियों की रैंडम सेंपलिग अब भी एयरपोर्ट पर ना के बराबर की जा रही है। इस माह की बात की जाए तो अब तक 300 से अधिक यात्री कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं। इसके बावजूद खाड़ी देश से आने वाले यात्रियों की रेंडम सेंपलिंग की जा रही है। इसके साथ ही कोरोना की जांच रिपोर्ट रात को आने वाली उड़ानों से नाममात्र के लिए दिखाई जा रही है।
रोजाना 20 के आसपास उड़ाने हो रही रद्द
देखा जाए तो वर्तमान समय में जयपुर एयरपोर्ट से इंडिगो एयरलाइन 20 से अधिक उड़ानों का संचालन करती थी, लेकिन अब यह एयरलाइन भी महज दस उड़ानों का संचालन दिनभर में कर रही है। कमाबेश यही हालात एयरएशिया, एयर इंडिया, स्पाइसजेट और गोएयर एयरलाइन के हैं। जयपुर एयरपोर्ट से अब महज धरेलू और अंतरराष्ट्रीय 37 से 40 के आसपास ही उड़ानों का संचालन किया जा रहा है। वहीं इतनी ही उड़ानें जयपुर पहुंच रहीं है। ऐसे में रोजाना 20 के आसपास उड़ानें रद्द होने की जानकारी मिल रही है।

Home / Jaipur / VIDEO: कोरोना का कहर, राजस्थान के इस हवाई अड्डे पर लगातार रद्द हो रही उड़ान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो