Corona : डिस्चार्ज योग्य मरीजों लिए अब होम आईसोलेशन व कॉविड केयर सेंटर

Corona : जयपुर . राजस्थान के राज्य स्तरीय Covid अस्पताल RUHS में भर्ती Critical Patient इलाज के बाद या Corona Symptoms बहुत कम रह जाने पर मरीजों को Home Isolation या Covid Care Center में भर्ती किया जाएगा।

By: Anil Chauchan

Published: 02 Sep 2020, 06:08 PM IST

Corona : जयपुर . राजस्थान के राज्य स्तरीय कोविड ( Covid ) अस्पताल आरयूएचएस ( RUHS ) में भर्ती क्रिटिकल मरीज ( Critical Patient ) इलाज के बाद या कोरोना लक्षण ( Corona Symptoms ) बहुत कम रह जाने व डिस्चार्ज योग्य पाए जाने पर मरीजों को होम आईसोलेशन ( Home Isolation ) या कोविड केयर सेन्टर ( Covid Care Center ) में भर्ती किया जाएगा। इसके लिए ट्रांसपोर्टेशन की भी व्यवस्था की जाएगी। साथ ही अन्य संभागीय मेडिकल कॉलेजों में इलाज के लिए आने वाले मरीजों को भी ट्रांसपोर्टेशन की यही व्यवस्था लागू होगी।

प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अखिल अरोड़ा ने इस संबंध में एक परिपत्र जारी कर विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए हैं। आरयूएचएस से कोरोना मरीज की स्थिति में पर्याप्त सुधार होने पर वरिष्ठ चिकित्सक की अभिशंषा पर दो सदस्यीय चिकित्सक बोर्ड के जरिए होम आइसोलेशन या संस्थागत क्वारंटीन के लिए डिस्चार्ज किया जा सकेगा। यह बोर्ड एसएमएस मेडिकल कॉलेज या आरयूएचएस के प्राचार्य गठित करेंगे।

डिस्चार्ज किए गए व्यक्ति संबंध में सूचना मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम को एक दिन पूर्व देते हुए आवश्यक परिवहन तथा आइसोलेशन के लिए जानकारी दी जाएगी। यह सूचना मरीज या उसके अटेन्डेंट को भी आवश्यक रूप से दी जाएगी। सीएमएचओ जयपुर प्रथम की ओर से जयपुर जिले एवं अन्य जिले के मरीजों के लिए संबंधित सीएमएचओ की ओर से मरीज के घर की स्थिति को देखते हुए उसे होम आइसोलेशन या संस्थागत क्वारंटीन किया जाएगा। इन मरीजों की संपूर्ण यात्रा के लिए एक ही वाहन का इस्तेमाल किया जाएगा।

COVID-19 COVID-19 virus
Show More
Anil Chauchan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned