scriptCorona Impact: बिना परीक्षा पास किए ही अगली कक्षा में जाएंगे विद्यार्थी | Corona Impact: Students Till 8th Class Will Be Promoted In KV Schools | Patrika News

Corona Impact: बिना परीक्षा पास किए ही अगली कक्षा में जाएंगे विद्यार्थी

locationजयपुरPublished: Mar 25, 2020 01:19:45 pm

Submitted by:

dinesh

देशभर में कोरोना वायरस के संक्रमण ( Coronavirus ) से बचाव के लिए एहतियात के तौर पर अभी सभी शिक्षण संस्थानों में अवकाश चल रहा है। आगामी सत्र पहले से ही देर से शुरू होगा, ऐसे में विद्या र्थी हितों को देखते हुए केन्द्रीय विद्यालय संगठन ने निर्णय किया है कि अब कक्षा 8 तक के सभी विद्यार्थियों को अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा…

students.jpg
जयपुर। देशभर में कोरोना वायरस के संक्रमण ( coronavirus ) से बचाव के लिए एहतियात के तौर पर अभी सभी शिक्षण संस्थानों में अवकाश चल रहा है। आगामी सत्र पहले से ही देर से शुरू होगा, ऐसे में विद्या र्थी हितों को देखते हुए केन्द्रीय विद्यालय संगठन ने निर्णय किया है कि अब कक्षा 8 तक के सभी विद्यार्थियों को अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा। इसमें ऐसे भी विद्यार्थी शामिल होंगे, जिन्होंने किसी भी कारण से परीक्षा नहीं दी है। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्कूलों में जिस समय छुट्टी की गई उस समय इन कक्षाओं की 2 से तीन परीक्षाएं ही होना शेष रह गई थी।
केन्द्रीय विद्यालय संगठन के डिप्टी कमीश्नर यशपाल सिंह ने नोटिफिकेशन में बताया कि कक्षा 1 और 2 के विद्यार्थियों को मासिक उपलब्धि परीक्षण में उनके प्रदर्शन के आधार पर अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा। इसी तरह कक्षा 3 से 8 तक के विद्यार्थियों को उन विषयों में वेटेज देकर अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा, जिसकी वे परीक्षा में उपस्थित नहीं हो सके।
उन्होंने बताया कि कक्षा 8 तक के ऐसे विद्यार्थी, जिनके ई ग्रेड मिली है, उन्हें भी बिना किसी इम्प्रुवमेंट टेस्ट के अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा। परीक्षा का परिणाम भी अभिभावकों को ई—मेल, व्हाटअप या एसएमएस के जरिए दिया जाएगा।
पहले ये था नियम
शिक्षा के अधिकार कानून के नियमों के तहत आठवीं कक्षा तक विद्यार्थियों को फेल करने का प्रावधान नहीं है, अब तक कमजोर विद्यार्थियों को अगली कक्षा में भेजने से पहले उन्हें अगली कक्षा के लिए एक बार और तैयार किया जाता था। अलग से कक्षाएं लगाई जाती थी, उसके बाद इन विद्यार्थियों का इम्प्रुवमेंट टेस्ट होता था, इस बार यह टेस्ट नहीं होगा। ई ग्रेड वाले भी सीधे अगली कक्षा में ही जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो