scriptGood News: कोरोना संक्रमित को अब एक कॉल पर घर बैठे मिलेगी दवा | Corona infected will now get medicine sitting at home on one call | Patrika News

Good News: कोरोना संक्रमित को अब एक कॉल पर घर बैठे मिलेगी दवा

locationजयपुरPublished: Jan 13, 2022 10:37:04 am

Submitted by:

santosh

कोरोना संक्रमितों के लिए दवाओं को लेकर राहत की खबर है। अब उन्हें दवा के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। एक फोन कॉल पर उन्हें घर बैठे तुरंत दवा मिल जाएगी।

coronavirus_1.jpg

जिला कलक्टर ने बनाए नोडल अधिकारी

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कोरोना संक्रमितों के लिए दवाओं को लेकर राहत की खबर है। अब उन्हें दवा के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। एक फोन कॉल पर उन्हें घर बैठे तुरंत दवा मिल जाएगी। चिकित्सा विभाग ने इसको लेकर विशेष इंतजाम किए है। दो दिन से बाइक एंबुलेंस से तुंरत दवा पहुंचा जा रही हैं।

दरअसल, कोरोना संक्रमित होने के बाद होम आइसोलेशन में रह रहे कई लोगों को कोरोना की दवा लेने में परेशानी होती है। इसके लिए उनको चिकित्सा विभाग के हेल्पलाइन नंबर पर फोन करने के बाद भी लंबा इंतजार करना पड़ता था तो, एरिया ज्यादा होने से कई बार पहुंच भी नहीं पाती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

इससे राहत के लिए चिकित्सा विभाग ने बाइक एंबुलेंस की व्यवस्था शुरू कर दी। रोजाना सैकड़ों लोगों को मिनटों में दवा पहुंचाई जा रही है। इसको लेकर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (जयपुर प्रथम) डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि संक्रमित मरीजों तक दवा पहुंचाने के लिए बाइक एंबुलेंस व्यवस्था शुरू की है। 108 के माध्यम से 25 बाइक एंबुलेेंस थाना क्षेत्र के अनुसार डिस्पेंसरी से दवा लेकर मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही है। विभाग के अधिकारियों का दावा हैं कि औसतन 20 से 25 मिनट में मरीज तक दवा पहुंच रही है।

यों पड़ी जरूरत
चिकित्सा अधिकारियों का कहना हैं कि जयपुर जिले में सर्वाधिक संक्रमित मिल रहे हैं। रोजाना दो से ढाई हजार के आसपास संक्रमित मिल रहे है। यहां पंद्रह हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं। अधिकतर होम आइसोलेट हैं। कई मरीज ऐसे हैं, जो घर में अकेले या फिर बुजुर्ग है। संक्रमित होने के बाद उन्हें दवा लाने जाने मेें परेशानी होती है। उनके लिए यह सौगात काफी उपयोगी साबित होगी। हालांकि दवा पहले भी पहुंचाई जा रही थी, लेकिन उसमें देरी हो रही थी। अब ऐसा नहीं होगा।

इस तरह मंगवा सकेंगे दवा
संक्रमित पाए जाने के बाद चिकित्सा विभाग की टीम आपसे संपर्क कर दवा की जरूरत पूछेगी। आपको जरूरत होने पर वह खुद पहुंचा देगी। अगर टीम संपर्क नहीं करती है तो, संक्रमित या उसके परिजन सीएमएचओ कार्यालय के हेल्प लाइन नंबर 0141 2605858 पर संपर्क कर भी दवा मंगवा सकते है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो