scriptअच्छी खबर: प्रदेश की जेलों में सभी कोरोना संक्रमण से मुक्त | corona infection Free in Rajasthan jails | Patrika News

अच्छी खबर: प्रदेश की जेलों में सभी कोरोना संक्रमण से मुक्त

locationजयपुरPublished: Apr 09, 2020 03:58:23 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

प्रदेश में जहां कोरोना संक्रमितों की सख्या बढ़ने का सिलसिला नहीं थम रहा है, वहीं जेलों से अच्छी खबर आई है कि अब तक प्रदेश की जेलों में एक भी कोरोना संक्रमित नहीं मिला है और सभी की जांच पूरी हो चुकी है।

corona infection Free in Rajasthan jails

प्रदेश में जहां कोरोना संक्रमितों की सख्या बढ़ने का सिलसिला नहीं थम रहा है, वहीं जेलों से अच्छी खबर आई है कि अब तक प्रदेश की जेलों में एक भी कोरोना संक्रमित नहीं मिला है और सभी की जांच पूरी हो चुकी है।

शैलेन्द्र अग्रवाल/ जयपुर। प्रदेश में जहां कोरोना संक्रमितों की सख्या बढ़ने का सिलसिला नहीं थम रहा है, वहीं जेलों से अच्छी खबर आई है कि अब तक प्रदेश की जेलों में एक भी कोरोना संक्रमित नहीं मिला है और सभी की जांच पूरी हो चुकी है। जेलों को संक्रमण से बचाने के लिए अब तक नए आने वाले व्यक्ति को 7 दिन के आइसोलेशन में रखा जा रहा है, जिसे अब 14 दिन तक बढ़ाने की तैयारी है।
राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष हाईकोर्ट न्यायाधीश संगीत लोढ़ा की अध्यक्षता में गठित हाईपावर कमेटी की बुधवार को हुई बैठक में जेलों में कोरोना संक्रमण की स्थिति और बचाव को लेकर चर्चा की गई। जेल अधिकारियों के अनुसार वर्तमान में जेलों में 240 व्यक्ति आइसोलेशन में हैं और मजिस्ट्रेट के अलावा सभी बाहरी व्यक्तियों के जेलों में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है।
1013 की रिहाईं
सुप्रीम कोर्ट के जेलों में भीड़ कम करने के निर्देशों की पालना में गठित हाईपावर कमेटी की बैठक में सामने आया कि 25 मार्च से 7 अप्रेल के बीच 1013 लोगों को जमानत-पैरोल आदि पर छोड़ दिया गया है।
बड़ी में घटे, छोटी जेल में संख्या बढ़ी
सेंट्रल जेल व जिला जेलों में 29 फरवरी को 15992 लोग बंद थे, जिनकी संख्या बुधवार को 14849 रह गई।इसके विपरीत उप जेलों में कैदियों की संख्या 3449 से बढ़कर 3723 हो गई। बड़ी जेलों से लोगों को छोटी जेलों में भेजा गया है।
सीजे के निर्देश पर हुआ स्वास्थ्य परीक्षण
राजस्थान हाईकोर्ट मुख्य न्यायाधीश इन्द्रजीत माहान्ति ने पिछले दिनों जेलों में नए आने वालों को आइसोलेशन में रखने और जेलों में भीड़ कम करने का सुझाव दिया था।
पेरोल के लिए चिन्हित
जेलों में बंद व्यक्तियों की पैरोल पर रिहाई के लिए सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरणों की 15 दिन में 2 बैठक हो चुकी हैं और उनमें कुल 797 लोगों को पैरोल के लिए चिन्हित कर लिया है। 59 को पैरोल पर छोड़ा भी है।
हाईपावर कमेटी के सुझाव
आइसोलेशन अवधि को बढ़ाकर 14 दिन किया जाए
कैदियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आवश्यकतानुसा खानपान बदला जाए
जो पैरोल पर बाहर लॉकडाउन रहने तक उनकी पैरोल बढ़ाई जाए
राज्य सरकार स्थाई पैरोल की लंबी प्रक्रिया में राहत देने पर विचार करे
25 हजार रुपए से कम जुर्माने के कारण बंद लोगों को राहत दी जाए
जेलों में घटाई जा रही है कैदियों की संख्या
कुल क्षमता 22921
29 फरवरी को बंद लोगों की संया 21054
8 अप्रेल को बंद लोगों की संया 20968
25 मार्च से 7 अप्रेल तक नए कैदी आए 863
कुल रिहा हुए-1013, जिनमें से 216 लोग 2 सप्ताह में आए
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो