scriptचिड़ियाघरों तक पहुंचा कोरोना संक्रमण, भारत में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश | Corona infection reaches zoos, instructions to take special precaution | Patrika News

चिड़ियाघरों तक पहुंचा कोरोना संक्रमण, भारत में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश

locationजयपुरPublished: Apr 06, 2020 10:06:11 pm

Submitted by:

Subhash Raj

अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित ब्रोन्क्स चिड़यिाघर में एक बाघिन के कोरोना वायरस ‘कोविड-19 की चपेट में आने के बाद देश में जानवरों तथा अन्य जीव-जन्तुओं में इसे फैलने से रोकने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं।

चिड़ियाघरों तक पहुंचा कोरोना संक्रमण, भारत में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश

चिड़ियाघरों तक पहुंचा कोरोना संक्रमण, भारत में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश

केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण, केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के अधीनस्थ वन्य जीव विभाग और राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण ने अलग-अलग मशविरा पत्र जारी कर सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में चिड़ियाघरों, राष्ट्रीय जीव उद्यानों, अभयारण्यों और बाघों के लिए संरक्षित वनों में निगरानी बढ़ाने और बचाव के उपाय अपनाने के निर्देश दिए हैं।

बाघ संरक्षण प्राधिकरण ने बाघों के निवास वाले सभी राज्यों के मुख्य वन्य जीव संरक्षकों से कोरोना वायरस के लक्षणों के लिए बाघों की निगरानी करने और उनके पोस्टमॉर्टम एवं जैविक नमूने एकत्र करते समय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों के अनुरूप सावधानी बरतने को कहा है। केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने अपने मशविरा पत्र में लिखा है कि देश के सभी चिड़ियाघर को हाईअलर्ट पर रहने की सलाह दी जाती है। सीसीटीवी की मदद से जानवरों पर चौबीसों घंटे नजर रखकर उनके असामान्य व्यवहार या लक्षणों की निगरानी की जानी चाहिये।
जानवरों की देख-रेख करने वालों के लिए कहा गया है कि वे बचाव के साधनों का उपयोग किए बिना उनके बिल्कुल नजदीक नहीं जाएंगे। यदि कोई जानवर बीमार पड़ता है तो उसे बाकी जानवरों से अलग रखा जाएगा। जानवरों को खाना देते समय भी इस बात का ध्यान रखा जायेगा कि उनके साथ कम से कम संपर्क हो।
प्राधिकरण ने स्तनपायी जानवरों की सावधानीपूर्वक निगरानी करने और संदिग्ध कोरोना पीड़ित जानवरों के जैविक नमूने हर पखवाड़े लेकर उनके लिए विशेष रूप से बने स्वास्थ्य संस्थानों में जांच के लिए भेजने का निर्देश दिया है। जानवरों के जैविक नमूने लेते समय बचाव के सभी उपाय किये जाने चाहिए। चिड़ियाघरों के सभी कर्मचारियों से बचाव एवं विसंक्रमण के सभी दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए कहा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो