Corona Jaipur : प्रशासन से आगे खड़ी असुरक्षित Civil Defence Jaipur

हर आपदा में अधिकारियों के आगे सिविल डिफेंस के वॉलिंटियर्स खड़े होते है । बावजूद प्रशासन ने ना दिए मास्क, ना ही सैनिटाइजर।

By: surendra kumar samariya

Published: 29 Mar 2020, 09:40 PM IST

सुरेंद्र बगवाड़ा, जयपुर

हर आपदा, दुर्घटना में आमजन को राहत देने के लिए सिविल डिफेंस ( Civil Defence ) की टीम हमेशा जिला प्रशासन अधिकारियों आगे खड़ी रहती है। अपनी जान की परवाह किए बगैर लोगों को ही नहीं बल्कि सरकार को भी टीम राहत देती है। इसके बावजूद कोरोना वायरस ( Corona virus ) जैसी महामारी के बीच जिला प्रशासन जयपुर ( district collector jaipur ) इनकी जान जोखिम में डाल रहा है। बिना मास्क, बिना सैनिटाइजर और ग्लव्स के वॉलिंटियर्स को शहर के हर गली—मोहल्ले में भेजकर जागरूकता कराई जा रही है। लोगों को भोजन वितरित कराया जा रहा है। ऐसे में यदि कोई एक भी संक्रमित हो गया तो बड़ी आपदा खड़ी हो सकती है।

वॉलिंटियर्स में रोष, काम नहीं करना चाहते
रविवार को रिपोर्टर जिला कलेक्ट्रेट परिसर गए तो वॉलिंटियर्स का दर्द फूटा। उन्होंने कहा कि जिला कलेक्टर से लेकर सभी अतिरिक्त जिला कलेक्टर, एसडीएम और अन्य अधिकारियों के साथ दिनभर काम करते है। उन्हें हमारी स्थिति दिखाई नहीं देती। हमनें सैनिटाइजर मांगा तो बाद में देने के लिए कहा। बावजूद अभी तक किसी ने सुध नहीं ली। ऐसी खतरनाक स्थिति में काम करने की इच्छा भी खत्म होती जा रही है।

मुंह पर रूमाल, सैनिटाइजर पर मिली डांट
कलेक्ट्रेट परिसर में खड़े सिविल डिफेंस के ज्यादातर वॉलिंटियर्स ने मुंह पर रूमाल बांध रखा था। उन्होंने बताया कि फील्ड में जाते है तब भी रूमाल ही रहता है। एक वॉलिंटियर्स ने बताया कि जब एक—दो दिन पहले जब एकल खिडकी से सैनिटाइजर के पैकेट उपखंड कार्यालयों के लिए वाहनों में लोड कर रहे थे, तब हमनें भी एक—एक सैनिटाइजर की मांग की थी। उस समय हमें डांट सा दिया गया।

300 से ज्यादा वॉलिंटियर
जानकारी अनुसार, जयपुर शहर में कोरोना महामारी से निपटने के लिए 300 से अधिक वॉलिंटियर्स लगे हुए है। चाहे नगर निगम में तैनात हो या फिर ई—रिक्शा पर। सभी प्रशासन की अनदेखी से रोष में है। संक्रमण के खतरे से ये लोग परेशान है। एक ने कहा कि रविवार को 10 व्यक्तियों पर एक सैनिटाइजर दिया था। वो सुबह ही खत्म हो गया। वहीं, खाने के पैकेट भी समय पर नहीं मिलते ।

जिला प्रशासन उपखंड सहित अन्य कार्यालयों और आम जनता में सैनिटाइजर वितरित कर रहा है। लेकिन जोखिम भरे काम कराने के बावजूद हमारी अनदेखी कर रहे है। ऐसे में संक्रमण का खतरा हमारे पर भी मंडरा रहा है। हम किसी भी काम के लिए मना नहीं करते। — वॉलिंटियर, सिविल डिफेंस

हमें जिस तरह से प्राप्त हो रहे है, वैसे ही दिए जा रहे है। शुरुआत में एक—एक दिए थे, आगे नहीं मिले। जल्द दिलाएंगे।— जगदीश रावत, उपनियंत्रक, सिविल डिफेंस

Corona virus
surendra kumar samariya Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned