scriptकोरोना कर्मवीर:कम्प्यूटर चलाने वाले हाथ बनाने लगे मास्क | Corona Karmaveer: The computer makers started making masks | Patrika News

कोरोना कर्मवीर:कम्प्यूटर चलाने वाले हाथ बनाने लगे मास्क

locationजयपुरPublished: Apr 10, 2020 03:42:38 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

कम्प्यूटर चलाने वाले हाथ बनाने लगे मास्क
. लॉक डाउन में सुनील बेटे के साथ मास्क बनाकर निशुल्क बांट रहे. ग्राम विकास अधिकारी भी ले जा रहे गांव.गांव

कोरोना कर्मवीर:कम्प्यूटर चलाने वाले हाथ बनाने लगे मास्क

कोरोना कर्मवीर:कम्प्यूटर चलाने वाले हाथ बनाने लगे मास्क

उदयपुर के सलूंबर तहसील में ई.मित्र संचालन करते हुए कम्प्यूटर पर काम करने वाले सुनील कुमार लॉक डाउन होने के बाद घर ही बैठे आमजन की सेवा में व्यस्त हैं। जब उन्होंने देखा कि लोगों केा मार्केट में मास्क नहीं मिल रहे उन्होंने खुद घर बैठे मास्क बनाना शुरू कर दिया। सेवा भाव में अपने छोटे बेटे को भी साथ लिया और मास्क तैयार कर गांव से ढाणी तक लोगों के पास पहुंचाए।
जी यह कर्मवीर उदयपुर जिले की सलूंबर तहसील के है। सलूंबर से करीब तीन किलोमीटर दूर ईसरवास रावान गांव में रहने वाले सुनील कुमार सालवी इन दिनों मास्क बनाकर कोरोना से बचने के लिए लोगों के पास पहुंचा रहे हैं। सलूंबर के पंचायत समिति में ई.मित्र का संचालन करने वाले सुनील लॉक डाउन के बाद सबकी तरह घर में ही कैद हो गए। उन्होंने पहले तो खाद्य सामग्री पहुंचाने के सेवा का कार्य किया। बाद में मास्क की कालाबाजारी और गांवों में मेडिकल की सुविधा नहीं होने से खुद ही कपड़ा लाए और मास्क बनाना शुरू कर दिया। सुनील के मास्क बनाने और निशुल्क वितरण की जानकारी जब सरकारी अधिकारियों को मिली तो पंचायतीराज के ग्राम विकास अधिकारी भी उनके पास पहुंच गए। उन्होंने भी अपनी पंचायतों के अधीन आने वाले गांवों तक सुनील से मास्क लेकर बांटे। सुनील के साथ उनका 13 वर्षीय बेटा मितांशु भी उनका साथ दे रहा है।
यहां पति.पत्नी बना रहे निशुल्क मास्क
वहीं दूसरी ओर शहर के जगदीश चौक क्षेत्र के कसारो की ओल निवासी लक्ष्मी लाल टेलर भी इसी प्रकार निशुल्क मास्क बना रहे हैं। वे कपड़े की उपलब्धता पर बिना किसी मेहनताने के कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं जागरुकता के मिशन को पूरा करने में दिन रात एक कर सेवाएं दे रहे है। इस कार्य में उनकी पत्नी लीला देवी भी उनकी मदद कर रही हैं। अलर्ट संस्थान के निदेशक बीके गुप्ता ने बताया कि लक्ष्मी लाल ने अब तक करीब 1500 मास्क तैयार कर संस्थाओं के जरिए गोगुंदा, रेलमगरा भामाशाह को उपलब्ध कराए, ये मास्क वहां भी निशुल्क बांटे गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो