scriptराजस्थान के जिन जिलों में कोरोना जांच सुविधा नहीं, वहां शीघ्र स्थापित होंगी लैब: मुख्यमंत्री | Corona lab will be set up soon in districts of Rajasthan ashok gehlot | Patrika News

राजस्थान के जिन जिलों में कोरोना जांच सुविधा नहीं, वहां शीघ्र स्थापित होंगी लैब: मुख्यमंत्री

locationजयपुरPublished: May 27, 2020 06:32:24 pm

जेएनयू हॉस्पिटल में नई कोविड-19 मॉलिक्यूलर लैब का वीसी के जरिए उद्घाटन

gehlot

राजस्थान के जिन जिलों में कोरोना जांच सुविधा नहीं, वहां शीघ्र स्थापित होंगी लैब: मुख्यमंत्री

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश के जिन जिलों में कोरोना टेस्टिंग की सुविधा उपलब्ध नहीं है, वहां शीघ्र ही लैब स्थापित की जाएंगी और इससे कोरोना टेस्टिंग की क्षमता भी बढ़ जाएगी। फिलहाल प्रदेश में प्रतिदिन 16,250 टेस्ट किए जा रहे हैं, काफी कम समय में यह उपलब्धि हासिल हुई है, इसके लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग बधाई का पात्र है। शीघ्र की 25 हजार टेस्ट प्रतिदिन की क्षमता हो जाएगी।
गहलोत बुधवार को मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंस माध्यम से जेएनयू हॉस्पिटल में स्थापित नई कोविड-19 मॉलिक्यूलर लेबोरेटरी के उद्घाटन के बाद सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी हॉस्पिटल के बाद अब जेएनयू हॉस्पिटल में यह लैब स्थापित होने से कोरोना टेस्ट के रिजल्ट जल्दी मिल सकेंगे और टेस्टिंग क्षमता भी बढ़ेगी।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में इन्फ्रास्ट्रक्चर मजबूत कर रही है। आईसीयू बैड एवं वेन्टीलेटर्स की उपलब्धता बढ़ाई जा रही है। कोविड-19 महामारी को शुरूआत में ही गंभीरता से लेते हुए राजस्थान सरकार ने योजनाबद्ध तरीके से संक्रमण रोकने की दिशा में प्रयास किए। निजी हॉस्पिटल्स एवं मेडिकल कॉलेज भी अच्छा कार्य कर रहे हैं। जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी के चेयरपर्सन डॉ. संदीप बक्शी ने बताया कि मॉलिक्यूलर लैब में एक समय में 384 सैम्पल टेस्ट किए जा सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो