scriptपर्यटकों के लिए 2 जून से खुलेंगे संग्रहालय, 1 को होंगे लोक कलाकारों के कार्यक्रम | Corona lockdown museum to open for tourists from June 2 in rajasthan | Patrika News

पर्यटकों के लिए 2 जून से खुलेंगे संग्रहालय, 1 को होंगे लोक कलाकारों के कार्यक्रम

locationजयपुरPublished: May 29, 2020 10:37:06 pm

पुरातत्व व संग्रहालय विभाग ने जारी किए दिशा-निर्देश, पर्यटकों को पहले दो सप्ताह नि:शुल्क व 31 अक्टूबर तक शुल्क में मिलेगी 50 प्रतिशत छूट

a1_1.jpg
जया गुप्ता / जयपुुर। लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद करीब ढाई महीने बाद प्रदेश में सभी स्मारक व संग्रहालय 2 जून से पर्यटकों के लिए खोले जाएंगे। 1 जून को पहले लोक कलाकारों के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इससे पहले 30 व 31 मई को संग्रहालय अधीक्षक सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित होंगे।
पुरातत्व व संग्रहालय विभाग ने इस संबंध में शुक्रवार को दिशा-निर्देश जारी कर दिए। जिसके अनुसार स्मारक व संग्रहालय पहले दो सप्ताह एक दिन छोड़कर दूसरे दिना यानी कुल चार दिन खुलेंगे। पहले सप्ताह केवल चार घंटे के लिए व दूसरे सप्ताह में दो पारी में खोले जाएंगे। स्थानीय पर्यटकों को लुभाने के लिए शुरुआती दो सप्ताह में प्रवेश नि:शुल्क रहेगा। तीसरे सप्ताह से 31 अक्टूबर तक सामान्य प्रवेश शुल्क का 50 फीसदी ही पर्यटकों से लिया जाएगा।
साफ-सफाई का रखना होगा विशेष ध्यान
पहले सप्ताह में मंगलवार, गुरुवार, शनिवार व रविवार को सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक व दूसरे सप्ताह में सुबह 9 से 1 बजे तक और दोपहर 3 से शाम 5 बचे तक स्मारक खुले रहेंगे। बीच में दो घंटे सेनेटाइजेशन किया जाएगा। तीसरे सप्ताह में नियमित रुप से सभी दिन खोले जाएंगे। इस दौरान समय सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा। ऑनलाइन टिकटिंग को बढ़ावा दिया जाएगा। सुबह-दोपहर व शाम को साफ-सफाई की जाएगी। प्रवेश से पहले थर्मल स्क्रीनिंग कर पर्यटकों के हाथों को सेनेटाइज करवाया जाएगा। बिना मास्क प्रवेश नहीं दिया जाएगा। एक बार में 5-5 लोगों को प्रवेश करवाया जाएगा। दूसरे समूह को पांच मिनट बाद ही प्रवेश मिलेगा। सुरक्षा गार्ड व ड्यूटी स्टॉफ पर्यटकों से सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करवाएंगे। पर्यटकों को दीवारों का किसी भी वस्तु को छूने नहीं दिया जाएगा। कोरोना हॉटस्पॉट के इलाकों से कर्मचारियों को बुलाया नहीं जाएगा। बुकिंग विंडो पर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के लिए गोले बनवाए जाएंगे। हाथी सवारी व रात्रिकालीन पर्यटन अभी बंद रहेगी। पर्यटकों की आवक व प्रतिक्रिया के आंकलन के बाद ध्वनि व प्रकाश शो शुरू किया जा सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो