script

कोरोना लॉकडाउन के बीच अच्छी खबर, लोगों ने ली राहत की सांस

locationजयपुरPublished: Jun 06, 2020 02:57:36 pm

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन ने देश-विदेश में जनजीवन ठप कर दिया। रोजगार छिन लिए, लेकिन इस दौरान सड़क हादसों में कमी को लेकर राहत की खबर है।

Lockdown: मदद को आगे आए लोग, कहीं बांट रहे मास्क तो कहीं भोजन के पैकेट

Lockdown: मदद को आगे आए लोग, कहीं बांट रहे मास्क तो कहीं भोजन के पैकेट

जयपुर/शाहपुरा। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन ने देश-विदेश में जनजीवन ठप कर दिया। रोजगार छिन लिए, लेकिन इस दौरान सड़क हादसों में कमी को लेकर राहत की खबर है।

जयपुर ग्रामीण क्षेत्र में अप्रेल और मई माह के दौरान सड़क हादसों में कमी से पिछले साल अप्रेल-मई के हादसों की तुलना में जयपुर ग्रामीण क्षेत्र में 118 हादसे कम हुए इनमें 57 लोगों का जिंदगी बच गई। जयपुर-दिल्ली नेशनल हाइवे पर भी सड़क हादसे कम हुए।

क्या कहते हैं आंकड़े
आंकड़ों पर नजर डालें तो पिछले साल अप्रेल-मई में 201 सड़क दुर्घटनाएं हुई। इनमें 210 लोग घायल और 110 की मौत हुई, जबकि इस साल अप्रेल-मई माह में लॉकडाउन की वजह से पिछले साल की तुलना में 110 हादसे कम हुए और 57 मौतें कम हुई और घायलों का आंकड़ा भी 160 कम हुआ। जबकि इस साल अप्रेल व मई माह में 83 सड़क हादसे हुए हैं। इनमें 53 लोगों की मौत हुई है। वहीं 58 लोग घायल हुए हैं।

मई में हादसे ज्यादा
लॉकडाउन के पहले व दूसरे चरण की बजाय तीसरे व चौथे चरण में जरूरी कामकाज की रियायत देने से हादसे भी ज्यादा हुए। इसमें मौत व घायलों का आंकड़ा 35 से अधिक पार कर गया। अप्रेल की तुलना में मई में 41 हादसे ज्यादा हुए और 21 मौतें बढ़ी। वहीं घायलों का आंकड़ा भी 40 बढ़ा।

साल (अप्रेल मई)-हादसे—–घायल—-मौतें
2019——–201—–218—–110
2020——–83——58——-53

इनका कहना है-
पिछले साल की तुलना में इस बार अप्रेल और मई माह में सड़क हादसे कम हुए हैं। लोगों की सड़क व बाजारों में आवाजाही कम रही। यातायात का संचालन कम होने के कारण सड़क दुर्घटनाएं भी घटी है। हादसों में कमी लाने के लिए लोगों को यातायात नियमों की पालना करना जरूरी है।
शंकरदत्त शर्मा, एसपी, ग्रामीण जयपुर

ट्रेंडिंग वीडियो