Corona : कोरोना से होने वाली मृत्यु को टालने के लिए चिकित्सा विभाग का बड़ा निर्णय

Corona : जयपुर . Covid-19 के गंभीर मरीजों के इलाज के लिए Tosilizumab and Remdicivir Injection को प्रदेश की Medical Colleges में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

By: Anil Chauchan

Published: 31 Jul 2020, 07:26 PM IST

Corona : जयपुर . कोविड -19 ( COVID-19 ) के गंभीर मरीजों के इलाज के लिए टोसिलीजूमेब और रेमडीसीविर इंजेक्शन ( Tosilizumab and Remdicivir Injection ) को प्रदेश की मेडिकल कॉलेजों ( Medical Colleges ) में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

यह जानकारी चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने दी। उन्होंने बताया कि कोविड - 19 के मैनेजमेंट में सबसे महत्वपूर्ण कोरोना के कारण होनी वाली जनहानि को रोकना है। इसी कड़ी में जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, कोटा, अजमेर और उदयपुर की मेडिकल कॉलेजों में टोसीलीजूमाब और रेमडीसीविर इंजेक्शन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है।

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि जयपुर मेडिकल कॉलेज से जयपुर, अलवर, दौसा, झुंझनूं, सीकर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर जिले इंजेक्शन प्राप्त कर सकते हैं। इसी तरह जोधपुर मेडिकल कॉलेज से जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, जालौर, पाली, सिरोही जिले में, बीकानेर मेडिकल कॉलेज से बीकानेर, श्रीगंगानगरए हनुमानगढ़, चुरू जिले, कोटा मेडिकल कॉलेज से कोटा, बूंदी, झालावाड़, बारां जिले, अजमेर मेडिकल कॉलेज से अजमेर, टोंक, नागौर, भीलवाड़ा तथा उदयपुर मेडिकल कॉलेज से उदयपुर, राजसमंद, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और चित्तौडगढ़़ जिले इंजेक्शन प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य में आवश्यकता के अनुसार मांग की पूर्ति आरएमएससीएल की ओर से की जाती रहेगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इस विशेष इंजेक्शन का परिणाम सौ फीसदी रहा है। इसकी कीमत करीब 40 हजार रुपए है। राज्य सरकार ने महंगा होने के बावजूद इसे सभी मेडिकल कॉलेजों में उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है। राज्य स्तरीय चिकित्सा विशेषज्ञ समूह के अनुसार इस इंजेक्शन का उपयोग गंभीर कोरोना मरीजों में समुचित टेस्टिंग के बाद आवश्यकता होने पर ही विशेषज्ञों के सुपरविजन में किया जाना चाहिए।

डॉ. शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार कोरोना को लेकर पूर्णतया सजग और सतर्क है और कोरोना को नियंत्रित करने के हरसंभव प्रयास कर रही है। सरकार के साथ आमजन भी अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए कोरोना के सभी प्रोटोकॉल की पालना करते हुए जीवन जिएंगे तो कोरोना को हराना आसान होगा।

COVID-19 COVID-19 virus
Show More
Anil Chauchan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned