scriptCorona : क्वारेंटाइन के साथ की जा रही मानसिक काउंसलिंग | Corona : Mental counseling being done with quarantine | Patrika News

Corona : क्वारेंटाइन के साथ की जा रही मानसिक काउंसलिंग

locationजयपुरPublished: May 23, 2020 08:25:47 pm

Submitted by:

Anil Chauchan

Corona : जयपुर . बाहर से आने वाले प्रत्येक प्रवासी राजस्थानी और कामगारों का मेडिकल चैकअप के साथ उन्हें बेहतरीन क्वारेंटाइन सुविधा देकर मनोचिकित्सकों की ओर से उनकी काउंसलिंग भी करवाई जा रही है, ताकि वे किसी भी तरह का तनाव महसूस ना करें।

corona
Corona : जयपुर . बाहर से आने वाले प्रत्येक प्रवासी राजस्थानी और कामगारों का मेडिकल चैकअप के साथ उन्हें बेहतरीन क्वारेंटाइन सुविधा देकर मनोचिकित्सकों की ओर से उनकी काउंसलिंग भी करवाई जा रही है, ताकि वे किसी भी तरह का तनाव महसूस ना करें।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने बताया कि प्रदेश के अलग-अलग जिलों में करीब 10 लाख प्रवासी राजस्थानी और श्रमिक राज्य में आए हैं। इनमें से करीब 7.25 लाख लोगों को होम क्वारेंटाइन मेें रखा गया है, जबकि 10 हजार संस्थागत क्वारेंटाइन सेंटर्स में करीब 34 हजार लोगों को रखा गया है। इन सभी सेंटर्स में खाने-पीने से लेकर सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

बेहतर सुविधाओं के लिए बनाई तीन स्तर पर कमेटी —:
डाॅ. शर्मा ने बताया कि बाहर से आने वाला प्रत्येक प्रवासी राजस्थानी या श्रमिक क्वारेंटाइन सेंटर्स के प्रोटोकाॅल का पालन करें और सुविधाओं से लाभान्वित हो इसके लिए 3 तरह की कमेटियों का गठन किया गया है। ग्राम पंचायत, उपखंड मुख्यालय और जिला स्तर पर कमेटी बनाकर काम किया जा रहा है, ताकि अप्रवासियों को किसी भी तरह की परेशानी ना हो।

प्रतिदिन ली जा रही है रिपोर्ट, दिए जा रहे हैं निर्देश —:
डाॅ. शर्मा ने बताया कि ग्राम स्तर पर बनी कमेटियों में पंचायत के सरपंच, पूर्व सरपंच, प्रधानाध्यापक, ग्राम सेवक, पटवारी, एनजीओ, समाजसेवियों के अलावा पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को शामिल किया गया है। प्रतिदिन इन कामों की माॅनिटरिंग की जाकर पल-पल पर नजर रखी जा रही है। प्रतिदिन वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए निर्देश दिए जाते हैं ताकि कोई भी व्यक्ति क्वारेंटाइन पीरियड का उल्लंघन ना करे।

17 जिलों से मिले 1300 प्रवासी पाॅजीटिव —:
चिकित्सा मंत्री ने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में लगभग 2600 लोग कोरोना पाॅजीटिव चिन्हित किए गए हैं, इनमें से 1300 से ज्यादा से बाहर से आने वाले प्रवासी हैं। उन्होंने कहा कि डूंगरपुर, सिरोही, पाली, जालौर, बीकानेर सहित 17 जिलों में 1300 से ज्यादा पाॅजीटिव केसेज आए हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में पाॅजीटिव केसेज की तादात में और भी इजाफा हो सकता है लेकिन सभी लोग यदि क्वारेंटाइन पीरियड को अनुशासन से बिताया तो कोई भी परेशानी नहीं होगी।

होम क्वारेंटाइन में भी रखी जा रही है नजर —:
उन्होंने बताया कि होम क्वारेंटाइन के लिए 14 दिनों तक घर में रहने और प्रोटोकाॅल ना तोड़ने के लिए बाॅन्ड भरवाया जा रहा है। उसके दो पड़ोसियों को गवाह बनाया जाता है ताकि वे होम क्वारेंटाइन को तोड़ ना सकें। किसी को भी क्वारेंटाइन प्रोटोकाॅल तोड़ने पर संस्थागत क्वारेंटाइन मंे भी भेज दिया जाता है। उन्होंने बताया कि डीओआईटी के साॅफ्टवेयर से भी होम क्वारेंटाइन पर नजर रखते हैं। इससे हमें पता चल जाता है कि कौन व्यक्ति ने कितनी बार प्रोटोकाॅल को तोड़ा है।

जांच क्षमता में हुआ लगातार इजाफा —:
डाॅ. शर्मा ने बताया कि प्रदेश में दिनोंदिन टेस्टिंग क्षमता में इजाफा किया जा रहा है। जब प्रदेश में पहला पाॅजीटिव केस आया था तब प्रदेश में जांच सुविधा तक नहीं थी। आज प्रदेश भर में 16000 से ज्यादा जांचें प्रतिदिन की जा रही हैं। आने वाले दिनों में इसे 25000 तक पहुंचा दिया जाएगा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो